Wednesday, August 24, 2016

मैडिकल भी हैरान है इनके सामने





प्रस्तुति-  नीतिन पाराशर / दीपाली पाराशर

अजब - गजब


 

हम कई बार दुनियाभर में सामने आने वाले कई तरह के विचित्र मेडिकल केसेस के बारे में सुनते या पढ़ते हैं जो हमें हैरान कर देते हैं। यह विचित्र केस केवल दुनिया ही नहीं भारत में भी सामने आते रहे हैं और इन्‍हें देखकर डॉक्‍टर आज भी लाजवाब और हैरान हैं।
एक आंख वाला बच्‍चा
bachcha
2006 में एक ऐसा बच्‍चा जन्‍मा था जिसका नाक नहीं थी और केवल एक आंख थी। इसके शरीर का पूरा ढांचा आम इंसानों से पूरी तरह अलग था। इस बीमारी को सीक्‍लोपिया कहते हैं जिसने उस समय में सभी डॉक्‍टरों को हैरान कर दिया था।







चार पैर और चार हाथों के साथ जन्‍मी बच्‍ची



lll
बिहार के अररिया में 2005 में लक्ष्‍मी तात्‍मा का जन्‍म हुआ। उसे देखते ही डॉक्‍टरों के अलावा परिवार भी हैरान रह गया क्‍योंकि उसके दो नहीं बल्कि चार हाथ और पैर थे। डॉक्‍टरों के अनुसार बचे हुए दो पैर और हाथ उसके जुड़वा के थे जिसका विकास पूरी तरह नहीं हुआ और दोनों भ्रूण आपस में जुड़ गए।
36 साल तक पेट में जुड़वा लिए घूमते रहे संजू भगत
sanju bhagat
नागपुर के रहने वाले संजु भगत का नाम आपने सुना होगा। यह ऐसे मर्द थे जिनके पेट से जुड़वां भ्रूण मिले थे। संजू शुरू से ही अपने बढ़े हुए पेट को लेकर परेशान थे लेकिन 1999 में एक रात उन्‍हें काफी तकलीफ होने लगी और पेट किसी गर्भवति महिला की तरह बढ़ गया। वो डॉक्‍टर के पास गए तो वो भी यह देखकर हैरान रह गए कि उनके पेट में जुड़वां भ्रूण था। जब डॉक्टेर्स ने उनके पेट का ऑपरेशन किया तो उन्होंने पाया कि संजू प्रेग्नेंसट हैं. उनके भ्रूण में दो बच्चे. थे. डॉक्टर्स ने दोनों बच्चों को उनके पेट से सफ़लता पूर्वक बाहर निकाल लिया था, जिसके बाद संजू सामान्य हो गए.
एक नहीं दो कोख से बनी दो बच्‍चों की मां
aaaaaaaaaaa
वैसे तो एक महिला के शरीर में एक ही यूटरस होता है जहां बच्‍चा पलता है लेकिन पटना की रहने वाली रिंकू देवी के एक नहीं दो यूटरस थे। रिंकू ने 2011 में इन दोनों यूटरस से अलग-अलग दो बच्‍चों को जन्‍म दिया। यह बीमारी यूटरस डिडेल्‍फीस कहलाती है। रिंकू को देखकर डॉक्‍टर्स भी हैरान रह गए थे।
पेशाब में निकल उड़ने वाले कीड़े
kida
दिल्‍ली के रहने वाले 13 साल के एक बच्‍चे ने मेडिकल वर्ल्‍ड में तब हलचल मचा दी जब उसकी पेशाब के साथ उड़ने वाले कीड़े निकलने लगे। उसे अस्‍पताल ले जाया गया जहां डॉक्‍टरों ने उसका इलाज शुरू किया। डॉक्‍टरों के अनुसार इस बीमारी को माइसीस के नाम से जाना हाता है और यह यह दुनिया का सबसे दुर्लभ केस है।
रोते वक्‍त आंसू की जगह निकलता है खून
ladaki
उतर प्रदेश के लखनऊ शहर की रहने वाली 14 साल की ट्विंकल द्विवेदी हेमोलाक्रिया से ग्रस्त हैं। इस बीमारी के चलते जब रोती है तो आंसू की बजाय उसकी आंखों से खून टपकता है। ट्विंकल को यह बीमारी कुछ वर्षों पहले हुई थी। कई जांचों के बाद भी उसकी इस बीमारी का सही कारण नहीं पता चला और न ही इस बीमारी का कोई इलाज निकल सका।
बच्चा भी दिखने लगता है बूढ़ा 
pa
बिहार में रहने वाले एक जोड़े के सात बच्चों में से 5 Progeria नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं. इस बीमारी में कोई भी व्यक्ति अपनी असल उम्र से आठ गुना बड़ा दिखने लगता है. 1 लाख लोगों में से करीबन 8 लोग इस बीमारी के शिकार हैं. फ़िल्म ‘Paa’ में अमिताभ बच्चन को जिस बिमारी से पीड़ित दिखाया गया है, ये वही है.
चेहरे और शरीर पर बालों का विकास 
mh
महाराष्ट्र के पृथ्वीराज पाटिल एक अजीब तरह की चर्म रोग से ग्रस्त हैं, जिसे डॉक्टरी भाषा में वेयरवुल्फ़ सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है. इस बीमारी में पीड़ित के चेहरे और शरीर पर असामान्य रूप से बालों का विकास होने लगता है. जानकारी के अनुसार अब तक दुनिया भर में इस तरह के केवल 20 ही मामले सामने आए हैं.

No comments:

Post a Comment