Tuesday, April 12, 2011

योग से सेहत

सरोज धूलिया
बिना किसी ब्यूटी प्रॉडक्ट या सर्जरी के अगर आप अपनी खूबसूरती निखारना चाहती हैं, तो योग करें। रिंकल्स, डार्क सर्कल्स और डल स्किन से छुटकारा दिलवाने में योग बेहद कारगर है :

फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ योग खूबसूरती को भी निखारता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना 20 मिनट योग करने से त्वचा को अपना कसाव जल्दी नहीं खोती। योग एवं मेडिटेशन एक्सपर्ट स्वामी आनंद कहते हैं, 'हॉर्मोंस और खून में ऑक्सिजन की मात्रा को बैलेंस रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है। इसी के साथ अगर योग को भी रुटीन का हिस्सा बनाया जाए, तो आपको ताउम्र फिट रहने से कोई नहीं रोक सकता।'

सॉफ्ट व ग्लोइंग स्किन
सॉफ्ट व ग्लोइंग स्किन पर्सनैलिटी को अट्रैक्टिव बना देती है। योगाचार्य सुरक्षित गोस्वामी के मुताबिक, स्किन और योग का गहरा संबंध है और मात्र एक महीने के नियमित योग से ही आप अपनी स्किन में ग्लो ला सकती हैं। इसके लिए सीधे खड़े होकर पांवों को एक फुट की दूरी पर फैला लें। चेहरे को हथेलियों से ढक लें और 10 बार तेज-तेज गहरी सांस लें। इसके बाद चेहरे, आंखों और माथे को दो से तीन मिनट तक उंगलियों से रगड़ें।

रिंकल्स
अगर आप चेहरे पर आ रही झुर्रियों से परेशान हैं, तो त्वचा को उन जगहों पर हल्के हाथों से रगड़ें और गहरी सांस लें। रोजाना पांच मिनट ऐसा करने से आपको खासा फायदा होगा। योग एक्सपर्ट सीमांत मैंदोला कहते हैं, 'हालांकि झुर्रियों को पूरी तरह रोक नहीं जा सकता, लेकिन इन्हें कम करने के लिए मुंह से लंबी सांस खींचें और हवा भरकर एक मिनट के लिए रोकें। फिर हवा को धीरे-धीरे नाक से बाहर निकालें। इस क्रिया को पांच बार दोहराएं। यह झुर्रियों का आना कम करने के साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी खत्म करता है।'

लंबी व शेप्ड गर्दन
गर्दन को शेप में रखने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। कंधों को बिना हिलाएं बाएं और फिर उसी तरह दाएं मोड़े। ऐसा लगभग 10 बार करें। इसी तरह सिर को पहले आगे की तरफ और फिर पीछे की तरफ ले जाएं। इसमें ठोड़ी सीने को छूनी चाहिए। इसे तीन बार करें। स्वामी आनंद कहते हैं, 'गर्दन का फैट कम करने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। यही नहीं, यह गर्दन में आ रही झुर्रियों का आना भी कम करती है।'

आंखों के लिए
आंखें दिल का आईना होती हंै, इसलिए इनको आकर्षक रखने के लिए इनका ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए जीभ को जितना बाहर निकाल सकें, निकालें और इसी के साथ आंखों को लगभग 60 सेकंड तक जितना हो सके फैलाने की कोशिश करें। यह एक्सरसाइज आंखों की कई परेशानियों को दूर कर इन्हें आराम देती है। आप यह भी ट्राई कर सकती हैं। अपनी तीन उंगलियों को आंखों के नीचे रखें और बिना जोर लगाए इनसे आंखों को नीचे की ओर खींचे। इस दौरान पलकों को बंद करने की कोशिश करें। इससे आंखों के नीचे आने वाली सूजन व झुर्रियां दूर होती हैं।

अच्छा फील करें
यह तो आप जानते ही होंगे कि अच्छा दिखने के लिए अच्छा महसूस करना जरूरी है। अगर नेगेटिव सोच आप पर हावी हो रही है, तो सुखासन और श्वासन वगैरह आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। स्वामी आनंद के मुताबिक, ये आसन बॉडी को हेल्दी व फिट रखते हैं और तनाव को दूर करते हैं।

मेडिटेशन
खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए रोजाना 10 से 15 मिनट का मेडिटेशन जरूरी है। इसके लिए अपनी आंखों को बंद कर लें और अपने ध्यान को दोनों आईब्रोज के बीच के हिस्से पर केंद्रित करें। मेडिटेशन नर्वस सिस्टम को तो रिलैक्स करता ही है, आपकी एकाग्रता और कॉन्फिडेंस को भी बढ़ाता है।

कमर को रखे छरहरा
सीधे खड़े होकर पैरों को मिला लें। हथेलियों को पलटकर हाथों को ऊपर उठाकर सीधा कर लें। सांस लेते हुए कमर को बाईं ओर झुकाएं। इसमें हाथ भी साथ-साथ बाईं ओर चले जाएंगे। अधिक से अधिक कमर झुकाकर वहां रुकें। अब सांस की गति सामान्य रखकर आंखें बंद कर लें और कुछ देर इसी पोजिशन में रुकने के बाद वापस आ जाएं। 4-5 बार दोनों ओर से इसका अभ्यास कर लें।

यह योग कमर के फैट को कम करता है। इसके अलावा, यह कब्ज व गैस की प्रॉब्लम दूर करके किडनी, लीवर, आंतों व पैन्क्रियाज को भी हेल्दी रखता है।

बालों को लिए
कमर व गर्दन को सीधा रखते हुए हाथों को ज्ञान मुद्रा में घुटनों पर रखकर आंखें बंद कर लें। नाक से सांस निकालें और भरें। ध्यान को सांस पर लगाकर रखें। सांस भरते समय पेट को न फुलाएं। यह योग बालों के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही आपको गुस्से, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा और अशांति से भी बचाता है।

तनाव रखें दूर
पौष्टिक खाना, व्यायाम, शांत व स्वच्छ वातावरण, मसाज वगैरह सभी सौंदर्य को बढ़ाने में सहायक हैं। लेकिन अगर आप तनाव में रहेंगी, तो ये उपाय भी कारगर नहीं रह पाएंगे। दरअसल, तनाव की वजह से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह नहीं हो पाता, जिससे चेहरे की मांसपेशियां तनी रहती हैं और त्वचा बेजान लगने लगती है। लगातार तनाव में रहने से चेहरे पर उम्र से पहले ही झाइयां उभर आती हैं। पिगमेंटेशन भी इसकी एक वजह है। मानसिक तनाव से बाल गिरने लगते हैं या फिर उम्र से पहले सफेद होने लगते हैं।

कुछ उपयोगी बातें
नीबू के रस के साथ टमाटर का रस मिलाकर लगाएं। यह लोशन धूप से त्वचा की रक्षा करता है।
विटामिन और मिनरल से भरपूर डाइट लें। हरी सब्जियां व सीजनल फल इसके मुख्य सोर्स हैं।
शुगर की ज्यादा मात्रा लेने से बचें। ऑयली खाने और फास्टफूड को अवॉइड करें।
खुश रहें। हंसने से बेहतर कोई और योगासन नहीं है।
खाने की मात्रा भूख से थोड़ी कम लें। खाना टेस्ट के मुताबिक नहीं, बल्कि न्यूट्रिशंस को ध्यान में रखकर खाएं।
हफ्ते में एक दिन बॉडी मसाज से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इससे त्वचा पर भी ग्लो आता है।
आठ घंटे की नींद आपकी बॉडी को एनर्जेटिक बना देती है और इससे हेल्थ भी हर लिहाज से ठीक रहती

No comments:

Post a Comment