Sunday, October 4, 2015

भूतहा कहानी






पढ़िए कैसे एक तांत्रिक ने राजकुमारी के प्यार में बर्बाद कर दिया भानगढ़ को और वो बन गया भारत का मोस्ट हॉन्टेड प्लेस Link 
एक शापित गुड़िया की खौफनाक सच्ची कहानी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे  Link
Top Most 20 Haunted Places In India Part 1 (टॉप मोस्ट 20 हॉन्टेड प्लेस इन इंडिया भाग 1)
Top Most 20 Haunted Places Of India Part 2 (टॉप मोस्ट 20 हॉन्टेड प्लेसेस ऑफ़ इंडिया पार्ट 2)


क्या आपको लगता है कि भूत होते हैं। हैलोवीन से लेकर चीनी घोस्ट फेस्टिवल तक भूत हमारे जीवन और संस्कृति का हिस्सा रहे हैं। हालांकि यह सच है या झूठ, इस पर हजारों सालों से विवाद रहा है। हम यहां दुनियाभर की कुछ ऐसी तस्वीरें दिखा रहे हैं, जिन्हें देखने के बाद भूत के अस्तित्व को नकारा नहीं जा सकेगा।

1.रेहम हॉल की ब्राउन लेडी (Brown lady of raynham hall)

Brown lady of raynham hall

नोरफॉक इंग्लैंड के रेहम हॉल में 1936 में कैमरे में कैद हुए इस साये को ब्राउन लेडी कहा जाता था। इसमें भूरे रंग के बूटेदार कपड़े पहनी हुई महिला को देखा गया था। इसका नाम लेडी डोरोथी था, जो चार्ल्स टाउनशेंड नामक व्यक्ति की दूसरी पत्नी थी।
महिला को विश्वासघात करने पर सजा के रूप में घर में बंद कर दिया था। बाद में उसकी मौत हो गई थी। कई लोगों के साथ जॉर्ज पंचम ने भी कहा था कि उन्होंने एक भूरी महिला को देखा है। अंत में एक दिन उसकी तस्वीर देख कर उनके होश उड़ गए। बाद में यह तस्वीर लाइफ मैगजीन में भी प्रकाशित हुई।

2.बैचलर ग्रोव कब्रिस्तान का भूत (Ghost of bachelor grove cemetery)

ghost of bachelor grove cemetery


शिकागो का यह कब्रिस्तान अपनी कुछ अजीबोगरीब हालात के कारण बंद कर दिया गया। 1999 में घोस्ट रिसर्च सोसायटी के सदस्यों ने इस कब्रिस्तान की जांच के दौरान अपने हाइस्पीड इन्फ्रारेड कैमरे से कई तस्वीरें ली थी। जब यह फिल्म डेवलप होकर आईं तो कई लोगों के होश उड़ गए। एक तस्वीर में एक अदृश्य महिला बहुत पुराने जमाने के कपड़े पहने हुए दिखाई दी।


3.मुझे भूल गए क्या भाई ? (Ferguson ghost)

Ferguson ghost

1968 में लॉस एंजिलिस में अध्यात्मवादी सम्मेलन में लेखक रॉबर्ट ए. फर्ग्यूसन भाषण दे रहे थे। कई फोटोग्राफर उनकी तस्वीरें ले रहे थे। लेकिन एक फोटोग्राफर की तस्वीर में उनके पीछे एक व्यक्ति का साया देखा गया। यह इतिहास की सबसे बड़ी घटना भी मानी जाती है। बाद में फर्ग्यूसन ने जांच करयह स्वीकार किया कि यह उनका भाई वॉल्टर था, जिसकी मृत्यु द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हो गई थी।

4.कब्र पर छोटे बच्चे का साया (Grave ghost )

Grave ghost

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक मां अपनी बेटी की कब्र पर हर बार शोक करने आती थी। श्रीमती एंड्रयू ने बेटी की कब्र की एक तस्वीर ली थी। जब उसे फिल्म रोल को डेवलप करवाया तो उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ। तस्वीर में कब्र पर एक छोटे बच्चे का साया दिखाई दे रहा था। वह श्रीमती एंड्रयू को घूर-घूर कर देख रहा था। बाद में जांच में पाया गया कि उनकी बेटी की कब्र के पास ही दो छोटी बच्चियों की भी कब्र थी, जो तस्वीर में थी।

5.सेफ्टन चर्च का भूत (Sefton church ghost)

sefton church ghost


ग्रेट ब्रिटेन अपने भूतों से जुड़े किस्सों के लिए मशहूर है। सेफ्टन चर्च भी इससे अछूता नहीं है। एक बार चर्च में प्रार्थना के दौरान आने वाले भक्त ने दूर खड़े काले साये को को कैमरे में कैद किया।

6.वर्स्टटीड चर्च में व्हाइट लेडी भूत (White lady ghost of wherstead church)

White lady ghost of wherstead church


1975 की बात है। बर्थलॉट परिवार रोजाना चर्च में प्रार्थना करने जाता था। उस दौरान श्रीमती बर्थलॉट एंटीबायोटिक्स पर जी रही थीं। वे बेंच पर बैठ कर प्रार्थना कर रही थीं और दूर बैठे उनके पति तस्वीर ले रहे थे।

जब तस्वीरें बन कर आईं तो श्रीमती के पीछे सफेद औरत का भूत बैठा हुआ था। इस तरह की कहानी वहां प्रचलित हो गई थी कि अगर कोई भी व्यक्ति प्रार्थना के दौरान झुकता है तो वह साया उसके पास आ जाता है।

7.डिसेबल होटल का भूत (Ghost of Disebal hotel)

Ghost of Disebal hotel


डिसेबल होटल रोमानिया देश का सबसे पुराना होटल है। लोगों का मानना है कि यह होटल एक बड़े प्राचीन जमीन में दफन खजाने के ऊपर बना है और एक काला साया उसकी रक्षा करता है। 2008 में यह बात उस समय पुख्ता हो गई, जब 33 साल की विक्टोरिया इवोन ने एक काले साये वाली महिला की तस्वीर खींची।

8.इंग्लैंड के हर्टफोर्डशर में फार्म भूत (Farm ghost)

Farm ghost

2008 में शादी की तस्वीरें खींचने वाले फोटोग्राफर नील सेंडबैक ने हर्टफोर्डशर में एक फार्म की कुछ तस्वीरें उतारीं। यह शादी होने से पहले की लोकेशन थी। नील ने जब कम्प्यूटर में इन तस्वीरों को देखा तो अवाक रह गए।

एक तस्वीर में उन्हें बच्चे का चमकता हुआ भूत दिखा, जबकि फोटो लेने के दौरान उस समय कोई नहीं था। लोगों से कुछ घटनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि यहां पुलिस मुठभेड़ में कई लोग मारे जा चुके हैं, जिसमें एक वह भूत वाला लड़का भी था।

9.टेक्सास के सेन एंटोनियो में रेलरोड भूत (Railroad Crossing Ghost)


Railroad Crossing Ghost

सेन एंटोनियो में रेलरोड क्रॉसिंग में अदृश्य महिला का भूत फोटोग्राफ में देखा गया। भूतों की ली गई तस्वीरों में इस तस्वीर पर सबसे ज्यादा बात की गई है। यहां कुछ साल पहले स्कूल के बच्चे कट कर मर गए थे। इसमें मिडल एज महिला को नाइट ड्रेस में दिखाया गया। साथ में उसके साथ एक टेडी बीयर या फिर कुत्ता भी दिखा।

10.यूबाय चर्च का 9 फुट लंबा भूत (Ghost of Ubay Charch)

Ghost of Ubay Charch

इंग्लैंड के उत्तरी यॉर्कशर के न्यूबाय चर्च में 9 फुट लंबा भूत देखने को मिला। यह तस्वीर 1963 में केएफ लॉर्ड ने ली थी। लॉर्ड ने दावा किया कि उस दौरान वहां सामने कोई भी नहीं था। हालांकि इससे चर्च में कोई भी सुपरनेचुरल एक्टीविटी (अलौकिक गतिवधियां) नहीं देखी गईं। चर्च ने भी अतीत में किसी नौ फुट लंबे पादरी और पुजारी के चर्च में सेवाएं देने से इनकार किया था।

11.सच्चा प्यार कभी नहीं मरता (Grandfather's ghost)

Grandfather's ghost


अक्सर लोग दावा करते हैं कि प्यार सच्चा हो तो लोग कभी जुदा नहीं हो सकते। डेनिस रसेल अपनी नाती-पोतों के साथ पिकनिक का मजा ले रही थीं। उनकी एक तस्वीर में उनके पति का भूत दिखा। कुछ साल बाद दादी डेनिस भी चल बसीं।

उनके बच्चों द्वारा 2000 में क्रिसमिस पार्टी की एक फैमिली एलबम देखने के दौरान एक तस्वीर में उनकी स्वर्गीय दादी के साथ बुजुर्ग आदमी के साये को फिर देखा गया। यह उनके डेनिस के पति का भूत था।

12.लॉर्ड कॉम्बरमेर और उनकी पसंदीदा कुर्सी (Ghost of Lord Combarmer)

Ghost of Lord Combarmer

लॉर्ड कॉम्बरमेर बारबडोस के गर्वनर थे। 1891 में उनकी घोड़ागाड़ी के साथ हुए हादसे में मौत हो गई। उनके करियर के दौरान उन्हें ऑफिस की लाइब्रेरी में रखी कुर्सी से बड़ा प्यार था। उनके अंतिम संस्कार के दौरान सिबेल कॉर्बेट ने लाइब्रेरी में एक कैमरा लगा दिया। जब कैमरे द्वारा खींचे हुई तस्वीरों को बनवाया तो कॉम्बरमेर अपनी प्यारी कुर्सी पर बैठे दिखाई दिए।

13.ग्रुप फोटो में साथियों के साथ (Ghost of Fredi Jekson)


Ghost of Fredi Jekson

1919 में मेकैनिक फ्रेडी जैकसन की एक हादसे में मौत हो गई। अगले दिन उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। ठीक दो दिन बाद स्क्वॉर्डन रॉयल नेवी वेसेल ने ग्रुप फोटो खिंचवाया। जैकसन भी इसी टीम को हिस्सा था। इन तस्वीरों को डेवलप करवाने के बाद लोगों को विश्वास नहीं हुआ। मृत जैकसन भी इस तस्वीर का हिस्सा था।यह तस्वीर रिटायर्ड आरएएफ ऑफिसर सर विक्टर गॉडर्ड द्वारा ली गई थी।

Other Haunted Posts :-
एनाबेल डॉल - एक भुतिहा, शापित गुड़िया कि सच्ची क़हानी
क्या आपने कभी भूत का वीडियो देखा है ? यदि नहीं तो देखिये !
हॉन्टेड कैसल म्यूज़ियम में कैमरे में कैद हुई प्रेतात्मा की तस्वीरें
गोवा के वीरान बंगलों में,Team Pentacle द्वारा भूतों का इन्वेस्टीगेशन - खिची तस्वीरें, रिकॉर्ड कि आवाज़ें
भूतों का भानगढ़ - अलवर - राजकुमारी के प्यार में पागल हुए तांत्रिक सिंधु सेवड़ा के श्राप से बर्बाद हुआ एक आबाद शहर
हॉन्टेड विलेज "कुलधरा" - एक श्राप के कारण 170 सालों से हैं वीरान - रात को रहता है भूत प्रेतों का डेरा
मेक्सिको का डरावना डॉल्स आइलैंड - जहा पर हर तरफ लटकी है डरावनी डॉल्स
रूपकुंड झील - उत्तराखंड - यह है नरकंकालों वाली झील
सत्य घटना - सांप ने काटा, डाकटरों ने मृत घोषित किया, घरवालों ने गंगा में बहाया, 14 साल बाद जिन्दा लौट आया युवक

4 comments:

अनेक नामों वाली पार्वती 🙏🏽

 देवीपार्वती के 108 नाम और इनका अर्थ 〰️〰️〰️〰️ देवी पार्वती विभिन्न नामों से जानी जाता है और उनमें से हर एक नाम का एक निश्चित अर्थ और महत्व ह...