Friday, March 18, 2011

सेक्स और संभोग का राद

सेक्स और संभोग का राद
नियमित यौन संबंध रखने वाली महिलाओं की सेहत अच्‍छी और के चेहरे पर खुशी हमेशा झलकती है। महिलाओं का अच्छा सेक्स जीवन उनके लिए किसी टॉनिक की तरह काम करता है। यौन संबंधों से संतुष्‍ट रहने वाली महिलाओं की खुशी का यह रास्‍ता सीधा उनकी सेहत तक जाता है। इस बात का खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है।
अध्ययन में पाया गया है कि प्रगाढ व गहरे यौन संबंधों के दौरान मिली संतुष्टि महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है। इस संबंध में शोध करने वाले एक ब्रिटेन के दल ने पाया कि बेहतर सेक्स संबंधों का असर महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य से जुडा होता है। जो महिलाएं अपने जीवन में रति क्रीड़ा का भरपूर आनंद लेती हैं वे सामान्‍य जीवन में स्वस्थ और सक्रिय रहती हैं। अध्ययन करने वाले दल ने अपने शोध में 26 से 65 वर्ष की उम्र की 295 महिलाओं को शामिल किया जो महीने में दो बार सेक्स करती थीं।
शोधकर्ताओं ने पाया कि कई बार सेक्स के दौरान असंतुष्टि भी मिलती है, लेकिन इससे अधिक महत्‍वपूर्ण यह है कि ये महिलाएं अपने जीवन में नियमित रति क्रीड़ा को महत्‍पूर्ण जगह देती हैं। मोनाश विश्वविद्यालय की मुख्य अनुसंधानकर्ता सोनिया डेविसन ने अपने अध्‍ययन में पाया कि जो महिलाएं रति क्रीड़ा में नियमित रूप से हिस्‍सा नहीं लेतीं या जो नियमित रूप से यौन असंतुष्टि की शिकार रहती हैं, उनका स्वास्थ्य उन महिलाओं की अपेक्षा खराब रहता है जो नियमित सेक्‍स को प्रमुखता देती हैं और सेक्‍स से संतुष्‍ट होती हैं।

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...