Monday, December 13, 2010

प्रिंट मीडिया में समकालीन परिवर्तन में भारत


प्रिंट मीडिया में समकालीन परिवर्तन
में भारत


चटर्जी ने डॉ. मृणाल
(Mrinaliimc@yahoo.in)
(लेखक उड़ीसा है प्रोफेसर मास संस्थान, भारतीय कम्युनिकेशन (आईआईएमसी), संचार मार्ग 759 ढेंकनाल, 001, कोलकाता.यह, 2009 में प्रस्तुत किया गया था कागज, मुद्रण फ़रवरी, मीडिया 17-18 संगोष्ठी नेशनल पर 'भविष्य की.)

संचार के इतिहास में संक्षिप्त संक्षिप्त देखो सबसे पहले एक त्वरित: इतिहास. मनुष्य के लिए 60,000 साल पहले के बारे में बात शुरू कर दिया. लोग पहले शुरू के वर्षों में लिखने के लिए कुछ 5000. कुछ साल पहले 600 लोगों में शुरू करने के लिए प्रकाशित करते हैं, यदि अन्य का प्रयास है कि हम खाते में लेने के लिए नहीं राहत प्रकाशन द्वारा विधि चीन रेडियो. साल पहले का आविष्कार किया गया कुछ 110, वर्ष पहले टेलीविजन के बारे में 80. इंटरनेट 45 साल पहले पैदा हुआ था के बारे में, और मोबाइल फोन, जिस तरह से हम अब इसका इस्तेमाल, साल पहले कुछ 30 पेटेंट दिया गया था ठीक है. यह स्पष्ट है कि नई तकनीक खेलने में आ रहा है अधिक बार अब. यह संचार और फार्म के नाटकों सामग्री को एक महत्वपूर्ण भूमिका में दोनों.इससे पहले कि हम पर चर्चा है कि मास मीडिया में से एक पर संक्षिप्त देखो एक और जल्दी इतिहास भारत . पहले अखबार मेंभारत था 1780 में प्रकाशित किया. रेडियो 1924 में शुरू की गई थी, 1959 में टेलीविजन 1990. शुरू में पेश किया गया था इंटरनेट. मोबाइल टेलीफोन 1995 के मध्य में शुरू की गई थी. पर 62000 अखबारों और पत्रिकाओं पर वर्तमान में प्रकाशित कर रहे हैं भारत के समाचार पत्र डेली परिसंचरण लाख 180 कर रहे हैं पर. वहाँ डोमेन खत्म हो गई हैं और निजी सरकार 300 रेडियो स्टेशनों में. अधिक स्टेशनों रेडियो कर रहे हैं समुदाय के एक बड़े आकार का नंबर सहित पर अपनी तरह से. वहाँ चैनल टीवी 500 पैरों के निशान हैं पर में भारत , मोबाइल के साथ. पर पच्चीस करोड़ हैंडसेट भारत एक मोबाइल फोन के लिए तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है. वहाँ कनेक्शन हैं 3200000 इंटरनेट. संख्या दिन से बढ़ रहा है.
भारतीय मीडिया और मनोरंजन एम एंड ई) उद्योग (विकास उछाल रहा है पर एक और है 2015 की उम्मीद से $ 200 अरब अमरीकी पार. यह 2007 पर पहुंच अरब 11.92 अंक में यूएस $ 18.5% है और के) वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर परिसर में एक सबसे तेजी से एशिया प्रशांत क्षेत्र से होने वाले में. स्थिति भी मीडिया प्रिंट दिखता खुश है. प्रकाशनों के विपरीत में कई पश्चिमी देशों संख्या और रक्त परिसंचरण में वृद्धि वास्तव में कर रहे हैं.एक वर्ष के अंतिम निष्कर्ष के अनुसार राष्ट्रीय पाठक सर्वेक्षण () से अधिक% एनआरएस) प्रेस 2006, की पहुंच के माध्यम 3 और (दैनिक समाचार पत्रों लगभग 216 से 222 मिलियन करने के लिए दस लाख (वृद्धि हुई पत्रिकाओं संयुक्त) है. 2005-06 के दौरान पंजीकृत प्रकाशनों की संख्या 2074 नई थी.   पिछले वर्ष की प्रतिशत की वृद्धि पर कुल पंजीकृत प्रकाशनों: मध्यम, आरएनआई (भारत अनुसार% के समाचार पत्रों के लिए आंकड़ों के रजिस्ट्रार 3.43) में वृद्धि जुड़ गया है. दैनिक समाचार पत्रों की है उनके प्रेस और साल 12 व्यक्तियों वृद्ध सब तक पहुँचने के अनुपात के रूप में एक बढ़ती ऊपर. [1] स्थिति काफी आरामदायक लगता है. लेकिन लगता है भ्रामक है. वहाँ समस्याएं हैं.
मीडिया प्रिंट समस्याओं के साथ: सबसे खतरनाक प्रिंट मीडिया में सामना समस्याओं की भारत यह है कि कुछ समूहों कम पढ़ रहे हैं. हम aliteracy सकता है अवधि की यह वृद्धि के रूप में. यह साहित्य में संदर्भित करता है किसी को करने में सक्षम हालांकि, जो करने के लिए रुचि नहीं है, पढ़ने और पढ़ने में रुचि. समाचार पत्र इंटरनेट और 15-25 में हैं खोने पाठकों टेलीविजन आयु वर्ग के लिए. यह मीडिया है प्रिंट भविष्य के लिए सबसे बड़ा खतरा एक के. इस तथ्य को एक ही बना रहा है पुष्टि की एनआरएस द्वारा 2006 निष्कर्ष भी समय जो कहते है, पढ़ने के खर्च में: 39 मिनट वर्ष अंतिम दिन प्रति ओवर औसत एक दैनिक पर.हालांकि समाचार पत्रों और पत्रिकाओं कुल परिसंचरण की वृद्धि हुई है, कागज के प्रति पाठकों की. गिरने है [2]
  वहाँ की सामग्री में परिवर्तन है एक तरह से संलग्न लोगों के साथ मीडिया और खपत करते हैं. आज अंत उपयोगकर्ता के उपकरणों के साथ यह प्रतिबिंब खुद को उधार नहीं करता है वास्तव में नहीं है, लेकिन खपत बाइट आकार - और इंटरैक्टिव प्रकृति मॉडल लगता है "को सुदृढ़ इस 'नित्य आंशिक ध्यान' [3].इस समझ के ध्यान के लिए नहीं करता है सूट प्रिंट वारंट है, जो मीडिया.  
पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के मूल्य का उत्पादन और वितरण, है बढ़ती कीमतों धक्का अप को कवर किया. हाल के समय में सभी प्रमुख अखबारों और पत्रिकाओं को कवर किया है मूल्य वृद्धि उनके और पृष्ठों की संख्या कम हो. यह उल्लेखनीय है कि प्रिंट मीडिया के बाजार में भारत अत्यंत कीमत के प्रति संवेदनशील है. में कवर मूल्य में वृद्धि एक मामूली राजस्व को प्रभावित करता है, परिसंचरण में जो विज्ञापन बारी को प्रभावित करता है विज्ञापन टैरिफ और इस तरह.
एक और दिलचस्प विकास समूहों रही खबर मुफ्त की आदत है बढ़ती धन्यवाद समाचार और मोबाइल पर नेट साइट्स पर बढ़ती संख्या की खबर है. टेलीविजन पर भी, वहाँ मुक्त समाचार चैनल हैं. भले ही एक चैनल देखता भुगतान खबर है, वह / वह है, तो करता है और भुगतान नहीं करने के लिए वहाँ है और खबर नहीं लग रहा है कि वह / वह के लिए पैसे दे रहा है. यह खबर बनाता है एक पूरे के लिए भुगतान करने से हिचकते पीढ़ी. वे चाहते हैं कि उनके अखबारों मुक्त दरवाजे पर वितरित उनके अखबार. जब कि नहीं करता है हो सकता है, वे खरीद बंद.
विज्ञापन राजस्व मामले असली खत्म हो गया है गिरने में पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के वर्षों के लिए अधिकांश.आकर्षित विज्ञापनदाताओं को दर्शकों और ध्यान की रेडियो वहाँ रहे हैं अन्य खिलाड़ियों में संचार स्पेक्ट्रम - पसंद है, के लिए - मोबाइल, टीवी, इंटरनेट,. यह समस्या आगे के लिए देता है वृद्धि.सबसे पहले, प्रिंट मीडिया विज्ञापन है सुरक्षित करने के लिए बनाने के प्रयास अतिरिक्त. यह ज्ञान आम है कि शुद्ध विज्ञापन संचालित मीडिया आमतौर पर जनसांख्यिकीय आम निम्नतम dives के लिए सीधे. यह अंततः विज्ञापनदाताओं युवती का हाथ हो जाता है, झुकने को उनकी सनक और fancies. इसकी जरूरत पूरा करता है जो पाठकों को चाहते हैं या अधिक होने की क्या विशिष्ट विज्ञापनदाताओं लगता है कि पाठकों को चाहते हैं, बजाय वे क्या होती है. 'की जरूरत है काट के बीच' चाहते हैं 'और'.सामाजिक रूप से प्रासंगिक लेकिन बाजार अमित्र रिपोर्ताज हताहत हो जाता है एक, शक्ति लूट प्रिंट मीडिया उसके अंतर्निहित.  
किताब ई उपयोगकर्ता के अनुकूल, लागत प्रभावी, उपन्यास और नेटवर्क प्लेटफार्मों और अधिक की तरह आसान उपलब्धता की, पर मोबाइल सामग्री पढ़ने, आदि के लिए प्रिंट मीडिया एक और समस्या खड़ी.
जिस तरह एक बड़ा की इंटरनेट में परिचय के साथ, समस्याओं इन पर ऊपर से, वहाँ मीडिया के फार्म का, बहुत है एक बदलाव के प्रारूप में बड़े पैमाने पर की और कामकाज. मध्यस्थता मुख्यधारा मास मीडिया क्षीण हो रही है. वहाँ लोकतंत्रीकरण है,demassification demediation और. परिवर्तनों की सूची के लिए:
         मीडिया उत्पादन democratized किया जा रहा है
         मीडिया उत्पादन atomized किया जा रहा है
         मीडिया प्रारूपों जुड़ रहे हैं
         मीडिया सामाजिक होता जा रहा है
         मीडिया से कहीं भी वितरित किया जा सकता
         मीडिया हर जगह सेवन किया जा सकता
          मीडिया स्थानीय अति होता जा रहा है
         मीडिया narrowcasting है
         खोज जोड़ने और: मीडिया है उपयोगिता
         मीडिया प्रजनन की लागत शून्य सीमांत
पाली सामाजिक मीडिया की ओर है. वहाँ है एक अलग प्रतिमान पाली. वहां मुफ्त खत्म हो गई हैं 184000000 ब्लॉगर्स ज्यादातर सामग्री के लिए पैदा करने और वहाँ vloggers. दैनिक अपलोड कर रहे हैं वीडियो क्लिपिंग के लाखों. वहाँ podcasting है. लेकिन बिन्दु संख्या में नहीं है. मैं बात कर रहा हूँ कोशिश कर सामग्री की प्रकृति में बदलाव है. सामाजिक मीडिया मीडिया है काउंटर मुख्यधारा में सहज ज्ञान युक्त. अंतरिक्ष मीडिया में रहते हुए मुख्य धारा प्रबंधक या मालिक द्वारा परिभाषित किया गया मीडिया, सामाजिक मीडिया के मामले में यह उपयोगकर्ता या उपभोक्ता द्वारा परिभाषित है. हालांकि मुख्यधारा के मीडिया मीडिया ज्यादातर एक ही रास्ता है, सामाजिक तरीका है दोनों.मुख्यधारा के मीडिया बातचीत का उद्धार एक संदेश है, में भाग एक जा रहा है जैसे कि यह सामाजिक मीडिया. मुख्यधारा के मीडिया में सामग्री प्रबंधक मीडिया है द्वारा निर्मित सामग्री, मीडिया में सामाजिक बनाया जाता है उपयोगकर्ता अधिकतर.
इन परिवर्तनों को मुख्यधारा मीडिया को प्रभावित कर रहे हैं सभी, और अधिक मीडिया इतना प्रिंट मंदी के समय में वैश्विक अब, विशेष रूप से. प्रिंट मीडिया दीवार के लिए है वापस अपने लड़ाई के साथ. समकालीन बदलाव दिखा संघर्ष बचाए रखने के लिए. चले गए प्रिंट मीडिया के लिए वसा लाभ के दिन हैं. वहाँ अखबारों broadsheet के आकार में कमी कर दिया गया है.लगभग सभी मुख्य धारा broadsheet अखबार आकार slimmer एक है चला गया के लिए - 'को देखने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय'.तथ्य trimming द्वारा होता है, वहाँ संस्करणों के अखबारी कागज के 17% की बचत है एक. व्यय लगभग सभी मेट्रो कम गैर समाचार पत्रों में विशेष रूप से उनकी संख्या के पृष्ठों,. प्रयास खर्च खबर जमा हो रहे हैं कटौती की जा रही करने के लिए विभागों. कमाई के साथ राजस्व नौकरियों इसका मतलब है कि नौकरी के संपादकीय या कुछ क्लब विभाग कटौती में संपादकीय. अखबार newsroom दैनिक संस्कृति का भी बदल रहा है. नई नौकरी की मांग कर्मचारियों ऊर्जा उच्च रहे हैं, ड्राइंग एक पीढ़ी के युवा, बहुमुखी, तकनीक प्रेमी के रूप में वित्तीय दबावों संपादक और ड्राइव बाहर उच्च वेतनभोगी दिग्गज पत्रकारों को. यह संबंध बनाता अखबार गरीब तो गुणवत्ता की सामग्री दूर है. प्रिंट मीडिया रिपोर्ताज और आवश्यक अंतर के बीच टेलीविजन प्रासंगिकता है और गहराई. ज्ञान मदद संस्थागत दिग्गज पत्रकारों के साथ उनके उस प्रदान करते हैं. मीडिया के साथ प्रिंट उन्हें छोड़ रहा है, विशेष रूप से अखबारों ताकत उसकी कुछ कर रहे हैं खोने.   
लोगों को प्रिंट मीडिया के लिए elegies लेखन शुरू कर दिया है.
प्रिंट मीडिया तो मर रहा है?
वहां हाल ही में कई मानते हैं कि यह सबसे अधिक है जो, सहित अर्थशास्त्री (अगस्त 2006), जो लाइन है निम्नलिखित है कि विलुप्त होने के कुछ या सभी में कागज ब्रिटेन केवल समय की बात है. दावा यह है ... कि अखबारों बाहर कर रहे हैं पर और कारण है कि भविष्य में यह निकट में बंद करने के लिए है की संभावना अखबारों है की ही बात एक विश्व समय आधा closures से पहले वहाँ रहे हैं के साथ विज्ञापनदाताओं के लिए शब्दों को बेचने के व्यवसाय के लिए पाठकों की बिक्री और पाठकों, जो समाज में अपनी भूमिका निरंतर है, टूट रहा है. ' आस्ट्रेलियाई समाचार पत्र के एक अध्ययन] 4 [था आयोजित किया 2006 में.रेखांकित रुझानों के आधार पर सर्वेक्षण किया गया प्रासंगिक डेटा एकत्र और. यह द्वारा तैयार शिक्षाविदों के बीच सहयोग से किया गया है आस्ट्रेलियन पत्रकारिता स्कूलों और संचालन समिति के सदस्यों के एक उद्योग मार्गदर्शन के प्रेस परिषद के तहत दोनों शामिल हैं. डेटा धमकी दे रहे हैं. पढ़ना आदतें बदल रहे हैं. कुछ आयु समूहों के समाचार पत्र पढ़ रहे हैं कम. परिसंचरण धमकी दी है. पचास से अधिक कर रहे हैं लगभग आधे में से जो लोग पढ़ने के लिए समाचार पत्रों महानगरीय ऑस्ट्रेलियाई.इंटरनेट चुनौती सर्वव्यापक सफल प्रतिक्रियाएं आवश्यक हैं.
ऐसा होने में विल भारत नहीं? अभी नहीं. विशेषताओं के अखबारों विशेष, उनकी भागीदारी, विश्वसनीयता, रचनात्मकता, स्थिरता और लचीलापन उपयोग की दीर्घायु उनके सुनिश्चित करेगा जारी रखने के लिए.
होगा लोकतंत्र की तरह समाचार मीडिया, खासकर प्रिंट मीडिया के लिए जीवित रहने के योगदान: अपने लिए के कामकाज लोगों के लिए जो एक और पहलू महत्वपूर्ण है वहाँ.   लोकतंत्र में एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम जानकारी अच्छा है.अखबारों हमारी अच्छी तरह से पारंपरिक रूप से कार्य क्षमता में लोकतंत्र है. नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने कहा कि प्रसिद्धि से दबा एक लोकतांत्रिक अकाल में एक कभी नहीं किया गया है देश या वितरण की कमी के कारण समाचार के बारे में भोजन और नहीं किया जा सकता है विफलताओं छिपा हुआ.  
वहाँ. है कोई इनकार तथ्य यह है कि मीडिया सामाजिक बढ़ते नागरिक और एमेच्योर और अच्छी तरह से अर्थ सीटी-blowers पत्रकारिता होगा अद्भुत कार्य करने कभी कभी. लेकिन वे, तो होगा नहीं मज़बूती से दिन में और दिन बाहर और वहाँ] 5 पर्याप्त नहीं हैं [के उन लोगों के साथ ब्याज मुक्त 'समय साल, और 400 के लिए के बारे में कर रही करने के लिए सद्भावना सब कुछ पत्रकारों दिया गया है कहते हैं. सकते हैं किसी को भी पत्रकार खुद को एक और वेब पर प्रकाशित कुछ है, लेकिन समाचार पत्रों के अधिकारी संसाधनों को दोहराने प्रदान गहराई पर चौड़ाई और मुद्दों के लिए है कि मुश्किल होता है.
भूख खबर के लिए वहाँ है, और समाचार पत्र वितरण कर रहे हैं अच्छी तरह से तैनात करने के लिए उन रूपों सेवा करने की जरूरत बार वे आंकड़ा नई चुनौती के साथ राजस्व संबद्ध बाहर.वहाँ प्रिंट मीडिया के लिए है उम्मीद है. हालांकि, मीडिया परिदृश्य में परिवर्तन की आवश्यकता है काम कर रहे एक अलग मानसिकता, अलग अलग दृष्टिकोण तरीके से अलग और.
हम परिवर्तन के साथ सामना कैसे करते हैं?
सबसे पहले, हम विकास किया है के लिए पता करने के लिए और अंक गुंजाइश मजबूत. वहाँ विकास के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है प्रिंट मीडिया के लिए भारत प्रकाशन. किसी भी पढ़ा नहीं है के अनुसार निष्कर्षों की एनआरएस 2006 भाषा, 359 मिलियन किसी भी समझ में लोगों को और पढ़ा जो कर सकते हैं. यह, बाधा है नहीं है बस खरीदने की क्षमता है कि एक के बाद 20 लाख पाठकों के इन क्षेत्रों साक्षर गैर upscale से संबंधित हैं.
प्रिंट उत्पादों राय संदर्भ और / प्रस्ताव अधिक स्थान के लिए एजेंडा तय, पृष्ठभूमि. कोई अन्य माध्यम गिनती इस मीडिया में मुद्रित कर सकते हैं मैच.
विश्वसनीयता के लिए अखबारों की प्रतिष्ठा त्रुटिहीन है. यहब्लॉगर के लिए एक सुनने के लिए अच्छा है, जबकि एक बार में.लेकिन जब यह विश्वसनीयता के लिए आता है वहाँ अखबार की स्थापना की है एक किसी से हराया.  
प्रिंट मीडिया मैच और स्पर्श ऑप्टिकल प्रदान तरह की खुशी है कि कोई अन्य कर सकते हैं मीडिया. यह कार्यात्मक सुविधाजनक भी है. प्रिंट मीडिया ने अपनी पीढ़ी का निर्माण करने पर बल राजस्व प्रभाव और की है और पता चलता नए क्षेत्रों. यह करने के लिए स्थानीय और वैश्विक की नई भाषा सीखना है. यह दुश्मन है एक तकनीकी मीडिया विकल्प के रूप में विकल्प के लिए उपयोग भयावह सहयोगी, एक और नहीं के रूप में. अखबारों से निष्क्रिय, disseminators पत्रिकाओं / engagers आवश्यकता सक्रिय हो गया है.
पाठकों कैसे संलग्न करने के लिए?
वहाँ कुछ बुनियादी बातें हैं जैसे लेखन अच्छा होगा, गुणवत्ता मुद्रण उच्च, आकर्षक बाहर रखना. आज जब लोग विकल्प हैं और एक मैला उत्पाद अस्तित्व के स्वतंत्र मौका है नहीं.
अधिक से अधिक महत्वपूर्ण यह है कि जिस तरह से मीडिया सामग्री प्रिंट में है प्रतिनिधित्व पत्रिकाओं और समाचार पत्र, विशेष रूप में. AKBhattacharya रूप में कहते हैं बिज़नस संपादक, मुख्य मानक, "पत्रकारों पाठकों के लिए एजेंडा निर्धारित करना चाहिए. पाठकों को पता होना चाहिए लगता है, आह यह क्या है जो मैं करना चाहता था. पत्रकारों पाठकों चाहिए प्रदान करने के लिए समझ और अर्थ. वे पहल करनी चाहिए.अगर वे पहल तो नहीं करते कि हितों निहित द्वारा usurped है.प्रिंट मीडिया के पाठकों के लिए है समझ प्रदान करने के लिए संभावित. पत्रकारों] इस का उपयोग करना चाहिए 6 अवसर. "[
समय - प्रथम के लिए NRSo6 है - विषयों की कोशिश की पर कब्जा है कि समाज में से एक में विभिन्न पाठकों की दिलचस्पी स्तर भारत राजनीति और खबर है. अलावा, खेल में पाठकों की दिलचस्पी का विषय रहे हैं. यह धारावाहिक दूरदर्शन और है उसके बाद फिल्मों.
घटना या मीडिया अन्य मुद्दे की तुलना में बेहतर सभी किसी से कम समझ में प्रिंट मीडिया सकते हैं - संदर्भ और अर्थ प्रदान करते हैं. कि उपयोग के प्रिंट ताकत है मीडिया, जो किया जा सकता है. 'क्या हो गया है बताया कि तेजी से और टीवी और रेडियो द्वारा दिखाया.   प्रिंट मीडिया को बताना चाहिए की कोशिश 'क्यों' और 'आगे क्या'. यह सूचित स्तर अध्यक्षता में बहस के लिए एक मंच प्रदान करना चाहिए.
प्रिंट मीडिया के लिए उन्मुख उपयोगिता हो गया है. वहाँ पैसा चाहिए क्या हो रहा है बुलाया मूल्य 'के लिए. उस के लिए वहाँ मुद्रित संस्करण के संस्करण के साथ ऑनलाइन तालमेल किया जा सकता है एक.
वहाँ कई किया जाना चाहिए और अधिक पाठकों के साथ उत्पादक बातचीत रूपों के लिए जानकारी पता है क्या उसका / उसकी जरूरत है. क्या वह करता है / वह चाहता है और पत्रिकाओं की जरूरत से / समाचार पत्र.   
नई बिजनेस मॉडल: वहाँ लाभ भ्रम नहीं होना चाहिए वहाँ है कि प्रिंट मीडिया की उपज तरह होगा व्यापार, यह पहले 20 वर्षों के लिए इस्तेमाल के बारे में कहते हैं. यह है कि यहाँ ध्यान दिया जाना चाहिए में है भारत पत्रिकाओं और कई समाचार पत्रों के रूप में थे, उद्यम नहीं कर रहे हैं / व्यापार शुरू कर दिया लेकिन उद्यम के रूप में एक सामाजिक और / या राजनीतिक. आर्थिक लाभ संगठनों अखबार उम्मीद परिणाम के लिए कई है ही नहीं.हालांकि, यह महत्वपूर्ण है. हानि या लाभ में तथ्य सर्वथा अभाव में कई समाचार पत्रों के बंद होने का संकेत है में अमेरिका , ब्रिटेनऔर कई यूरोपीय देशों के. इतना तो है कि वहाँ संगठनों परोपकारी है द्वारा निर्मित सुझाव बंदोबस्ती से बाहर अखबारों को चलाते हैं. [7]
इसलिए प्रिंट मीडिया कंपनियों के राजस्व के लिए नए रास्ते को देखो कमाने के लिए. यहाँ कुछ सुझाव हैं:
कन्वर्जेंस खबर. प्रौद्योगिकी सहयोगी लेकिन दुश्मन एक एक चाहिए नहीं लिया के रूप में. उम्मीद ['कमाने के लिए अपने ऑनलाइन संस्करण आठ तरह का. अब पैसे यह कर रही है] समाचारपत्र कमाई Dharitri राजस्व में से अपने ऑनलाइन दैनिक उड़िया तथागत सत्पथी. संस्करण, एक के संपादक रहे हैं कहते हैं,' मैं कभी नहीं
         मल्टी मीडिया प्लेटफॉर्म. प्रिंट मीडिया कंपनियों को अब मल्टी मीडिया मंच अपनाना चाहिए. वास्तव में लगभग सभी बड़े और सफल प्रिंट मीडिया कंपनियों कंपनियों है मीडिया अब बन बहु.
         आला बाजार.   शीर्षक के अनुसार अध्ययन करने के लिए एक कुत्ते को अभी तक रणनीति बर्गर रोलाण्ड "द्वारा परामर्श फर्म कंसल्टेंट्स पुराने" वहाँ के जीवन में, प्रिंट मीडिया डिजिटल कारकों के बावजूद कर सकते हैं बढ़ने की प्रतियोगिता अगर सफलता वे लागू होते हैं विभिन्न. के रूप में अलेक्जेंडर Mogg में साथी, इन्फोकॉम क्षमता केंद्र सलाहकार पर रोलाण्ड बर्गर रणनीति, कहते हैं, हम अन्य niches में देखना विकास क्षमता में प्रीमियम और पाठक खंड. नवीनता की क्षमता एक को भरने के आला, को मजबूत ब्रांड में दक्षता में सुधार और "निर्णायक होगा. कारकों मध्यम, संरेखण की अवधारणा प्रकाशन कुल पाठक बाजार और विज्ञापन रणनीति के रूप में भाग का एक और समूह के लक्ष्य कठिन अभिविन्यास की ओर एक बिक्री पर सकारात्मक असर. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रीमियम ग्राहकों को प्रदान करता गुणवत्ता के हैं, के लिए उच्च भुगतान करने के लिए तैयार पैसा अच्छा है. और प्रीमियम ग्राहकों को विज्ञापनदाताओं के लिए आकर्षक हैं विशेष रूप से. "खंड प्रीमियम खासकर छवि विज्ञापनों के लिए और, प्रिंट मीडिया. ऑनलाइन होगा पर्यावरण के बावजूद आकर्षक एक हो जारी रखने के लिए प्रतियोगिता" [9]
         मॉडल पिरामिड नीचे की. इस के लिए जनता को लक्षित संदर्भित करता है. प्रिंट मीडिया में भारत , विशेष रूप से मुख्यधारा अखबारों कर रही है कि उम्र के लिए किया गया है.वहाँ ताकत के रूप में कर सकते हैं संख्या होने के लिए आगे के प्रयास तक पहुँचने के द्वारा बदल संग्रह राजस्व और बेहतर बनाने जनता.
         बाजार खोजें बेरोज़गार. जैसा कि पहले कहा गया है ऐसा करने नहीं कर रहे हैं और पत्रिकाओं के हजारों के सैकड़ों कर सकते हैं और कौन से लोग साक्षर, बर्दाश्त अखबारों को खरीदते हैं. प्रयास करने के लिए उन्हें खरीदने के लिए और प्रिंट मीडिया संरक्षण किया जाना है.
         उन्हें पकड़ो जवान. युवा लोगों को विशेष रूप से करने के लिए प्रिंट मीडिया पेश किया जाना चाहिए. ब्रांडों में निवेश इसलिए बंद देता है, क्योंकि मजबूत ब्रांड परिदृश्य मीडिया में एक तेजी से विविध महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं और अधिक. संभव तरीके से करने के लिए इस दौरे में शामिल की दुनिया "अनुभव" और सेमिनारों, और इस तरह की घटनाओं के रूप में सम्मेलनों.वे चिंगारी केवल रुचि नहीं, लेकिन यह भी की पहली पीढ़ी के बाद के लिए लाभदायक इतर अगले स्तर का प्रतिनिधित्व करते हैं टाई] [10 उत्पाद में व्यापार से किताबें, सीडी, डीवीडी, आदि.
         नीला सागर रणनीति ब्लू. महासागर रणनीति बनाने के बारे में है और अंतरिक्ष पर कब्जा निर्विरोध बाजार, जिससे अप्रासंगिक बना रही प्रतियोगिता महासागरों ब्लू. ग्राहकों बनाना है इसकी एक और दोनों कंपनी के लिए मूल्य में एक छलांग बनाने के द्वारा करने के लिए रास्ता बनाने की प्रतियोगिता अप्रासंगिक.  
-------------------------------------------------- ------------------------------
एंडनोट
[1] राष्ट्रीय पाठक अध्ययन 2006 (2006 एनआरएस) में भारत दोनों तरह के अपने सर्वेक्षण का सबसे बड़ा है में प्रवेश घर से 2,84,373 दुनिया है, के साथ एक नमूना आकार के और घर साक्षात्कार के लिए उपाय मीडिया जोखिम उपभोक्ता उत्पाद अनुमानित पाठकों का प्रकाशन शहरी और ग्रामीण और पाठ्यक्रम - भारत. अध्ययन पत्रिकाओं को शामिल किया गया 535 का प्रकाशन कर रहे हैं जो 230 दैनिक समाचार पत्रों और 305.
[2] 2008 आईआरएस
[3] http://broadstuff.com/archives/1086-The-Future-of-Print-Media-on-Aggregate .. html. इस साल के महीने पढ़ने के लिए है एक के सबसे अधिक है मैं लेख दिलचस्प में है, और यह पहले Flat पृथ्वी समाचार पढ़ने के बाद से सबसे दिलचस्प पर प्रिंट मीडिया. यह मार्शल और टायलर है एक अध्ययन से पत्रकार बेंचअनुसंधान केंद्र 'में, पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए के बारे में परियोजना अमेरिका प्रिंट अखबार क्षेत्र की आज.
[4] http://www.presscouncil.org.au/snpma/ch02.html
[5] http://mindymcadams.com/tojou/2008/the-survival-of-journalism/ को लिया गया 14 फ़रवरी 2009
साथ लेखक पर साक्षात्कार में एक AKBhattacharya [6] 23जनवरी, 2009 उड़ीसा में, ढेंकनाल.
[7] डेविड Swensen और माइकल श्मिट की येल विश्वविद्यालयलिखते हैं, "कई अखबारों अपने दम पर डिजिटल तूफान मौसम नहीं होगा. केवल धनी व्यक्तियों और एक मुट्ठी की नींव अप्रासंगिक है में फीका करने के लिए आवश्यक धन प्रदान करना, और इस तरह, हमारे राष्ट्र की रक्षा के प्रमुख लोकतंत्र खबर जुटाने का. संगठनों प्रबुद्ध philanthropists या घड़ी अब कार्रवाई करनी चाहिए महत्वपूर्ण घटक एक. टाइम्स ऑफ भारत, भुवनेश्वर संस्करण, 29 जनवरी, 2009
एक साक्षात्कार के दौरान पर [8] 15 फ़रवरी 2009 उड़ीसा में,ढेंकनाल.
[9]   http: / www.rolandberger.com/company/press/releases/518-press_archive2008_sc_content/The_future_of_print_media.html /
[10] http://www.rolandberger.com/company/press/releases/518-press_archive2008_sc_content/The_future_of_print_media.html

No comments:

Post a Comment

पूज्य हुज़ूर का निर्देश

  कल 8-1-22 की शाम को खेतों के बाद जब Gracious Huzur, गाड़ी में बैठ कर performance statistics देख रहे थे, तो फरमाया कि maximum attendance सा...