Friday, March 4, 2022

सखी री मैं निस दिन रहँ घबरानी ॥

 *राधास्वामी!                                            

05-03-2022-

आज सुबह सतसंग में पढा जाने वाला दूसरा शब्द पाठ:-                                                                                            

सखी री मैं निस दिन रहँ घबरानी ॥ टेक ॥                                                                 

मन इंद्री की चाल निरख कर ।

बहु बिधि रहूँ पछतानी । भोग बासना छोड़त नाहीं ।

 उन सँग रहे अटकानी । दरद कस कहूँ बखानी॥१॥                                                    बहु विधि याहि समझौती दीन्ही ।

नेक कहन नहिं मानी ।

मैं तो हार हार अब बैठी ।

 गुरु बिन कौन बचानी ।

 कहो मेरी कहा बसानी॥२॥                                                     

सुमिरन ध्यान में ठहरे नाहीं ।

थोथा भजन करानी ।

 बहु बिधि अपना ज़ोर लगाऊँ ।

छोड़े न भरम कहानी।

 क्षीर तज पीवे पानी॥३॥                                                               

गुरु दयाल की मेहर परखती ।

 तौ भी धुन में प्रीति न आनी ॥

घट में चंचल नेक न ठहरे ।

चिंता में रहे नित्त भुलानी ॥

कहो कस जुगत कमानी॥४॥                                            

अब थक कर मैं करूँ बीनती ।

हे गुरु दृष्टि मेहर की आनी ॥

छिमा करो और दया उमँगाओ ।

हे राधास्वामी पुरुष सुजानी ॥

प्रेम का देवो दानी॥५।।

 (प्रेमबानी-3-शब्द-32- पृ.सं.320,321)*


No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...