Tuesday, November 30, 2021

सुरत मेरी गुरु चरनन लागी ।

 **राधास्वामी!                                               

01-12-2021-आज शाम सतसंग मे पढ़ा जाने वाला दूसरा पाठ:-                                

सुरत मेरी गुरु चरनन लागी ।

 हुआ मन जग से बरागी॥१॥                                          

प्रेम की धारा घट जागी ।

 सुमत छाई दुरमत अब भागी॥२॥                                          

  गुरू ने मोहि बख्शा सोहागी ।

कहूँ क्या हुई मैं बड़भागी॥३॥                                                

 बढ़त मेरा दिन दिन दिन अनुरागी ।

छुटी अब संगत मन कागी॥४॥                                    

 काल और करम जले आगी ।

बासना माया की त्यागी।।५।।                                        

सुरत अब धुन रस में पागी ।

गाऊँ नित घट में गुरु रागी॥६॥                                           

 कहूँ क्या महिमा गुरु स्वामी।

हुई मैं चेरी बिन दामी॥७॥                                               

बसाई घट में अपनी प्रीति ।

 बताई मुझको अचरज रीति॥८॥                                     

रही मैं जग में बहुत अजान ।

मिले मोहि राधास्वामी पुरुष सुजान॥९॥                                                          

मेहर से आपहि अपनाया ।

 हिये में दरशन दिखलाया॥१०॥                                      

गढ़त मेरी आपहि कीनी पूर।

दिखा कर घट में अपना नूर॥११॥                                      

दई मोहि निज चरनन की प्रीति ।

सरन में बख़्शी दृढ़ परतीत॥१२॥                       

मनोरथ पूरन कीन्हें आय ।

रहूँ मैं निस दिन उन गुन गाय॥१३॥                                  

जीव सब करमन में अटके ।

भरम कर चौरासी भटके॥१४॥                             

  कहूँ मैं उनको कर प्यारो ।

 सरन राधास्वामी हिये धारो।।१५।।                                      

जीव का अपने हित लावो ।

नहीं तो जमपुर पछतावो॥१६।।                                     

 काल जुग महा कराला है।

 संत बिन नहीं गुज़ारा है।।१७।।                                     

 नाम राधास्वामी चित धारो ।

 चलो भौसागर के पारो।।१८।।                                          

शब्द की की डोरी लो हाथा ।

 चरन में राधास्वामी घर माथा॥१९॥                                                           करूँ मैं आरत राधास्वामी आय । बिरह की जोत अनूप जगाय॥२०॥                                                                                   

 सुरत मन चढ़ें गगन पर धाय ।

चरन में राधास्वामी जायँ समाय।।२१।।

(प्रेमबानी-1-शब्द-5- पृ.सं.234,235,236)**

🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿🙏🏿l🙏🏿

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...