Saturday, November 27, 2021

 राधास्वामी!                                              

27-11-2021-आज शाम सतसंग में पढा जाने वाला दूसरा पाठ:-                                    


 काल ने जग में कीना ज़ोर ।

डालिया माया भारी शोर॥१॥                                                 

 जीव सब भोगन में भरमात ।

नाम का भेद न कोई पात॥२॥                                          

करम बस दुख सुख भोगें आय ।

गये सब जम के हाथ विकाय॥३॥                                      

निडर होय जग में मारें मौज ।

करें नहिं सतगुरु का वह खोज॥४॥                                     

जीव का हित नहिं दिल में लाय । फ़िकर नहिं आगे क्या हो जाय॥५॥

समझ जो उनको कोई सुनाय।

भरम बस चित में नहीं समाय॥६॥                                         

मान मद डाली भारी भूल ।

 सहेंगे जम के कारी सूल॥७॥                                                  

बड़ा मेरा जागा भाग अपार ।

 मिले मोहि सतगुरु परम उदार॥८॥                                       

अबल मैं कुछ करनी नहिं कीन ।

दया कर चरन सरन मोहि दीन॥९॥                                                                           

प्रेम की भारी कीन्ही दात। छुटाया करम भरम का साथ॥१०॥                                        

शुकर कर निस दिन उन गुन गाय । कुसँग से लीजे मोहि बचाय॥११॥                                  ●●●●●कल से आगे●●●●                                                      रहूँ मैं निस दिन चरनन पास।पिरेमी जन सँग पाऊँ बास॥१२॥                                          करो अभिलाषा मेरी पूर । हुकम से तुम्हरे नहिं कुछ दूर॥१३॥                                           जीव हितकारी नाम तुम्हार । करो अब मुझ पर दया अपार॥१४॥

परम गुरु राधास्वामी दीनदयाल । दरस दे मुझको करो निहाल||१५।|                                        मगन मन अभिलाषत दिन रात । करूँ गुरु आरत प्रेमी साथ॥१६॥                                         थाल सतसँग का लेउँ सजाय । बचन गुरु सरवन जोत जगाय॥१७॥                                      करूँ गुरु दरशन दृष्टि सम्हार | गाउँ अस आरत बारंबार ||१८||                                            करत मन मेरा अस बिसवास । करें गुरु पूरन मेरी आस॥१९॥                                              पिया मेरे राधास्वामी प्रान अधार । दरस पर तन मन दूँगी वार||२०।।                                   मोहनी छबि नहिं बरनी जाय । नैन और तन मन रहे लुभाय॥२१॥                                    ●●●●कल से आगे●●●●                                    भाग बड़ प्रेमी जन हैं सोय । करें नित दरशन सुरत समोय||२२ ||                                     भाग मेरा भी लेव जगाय । देव निज दरशन पास बुलाय॥२३॥

सोच मेरे मन में निस दिन आय मोहि केहि कारन दूर रखाय||२४ ||                                         कसर मेरी कीजे सब अब दूर । दिखाओ जल्दी अपना नूर॥२५॥                                         करूँ मैं विनती दोउ कर जोर । सुनो प्यारे राधास्वामी सतगुरु मोर।।२६।।                                                        मेहर अब पूरी करो दयाल । चरन में मुझको लेव सम्हाल||२७||                                           गाऊँ गुन तुम्हरा दिन और रात । चरन में प्रेमी जन के साथ||२८||                                       सुरत मन चढ़ें गगन पर घूम | सुन्न में पहुँचें वहाँ से झूम ||२९ ||                                           गुफा चढ़ सतपुर पहुँचूँ धाय । अलख और अगम को निरखूँ जाय।३०|                                 अनामी धाम का दरशन पाय । चरन में राधास्वामी रहूँ समाय||३१||(प्रेमबानी-1-शब्द-3- पृ.सं.229,230,231,232)

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...