Thursday, January 13, 2011

शराब से पक्षियों की मौत?


शराब से पक्षियों की मौत?

रोमानिया में कुछ दिन पहले बड़ी संख्या में मृत पक्षी मिले थे और इसकी वजह पंछियों में पाया जाने वाला फ़्लू बताया जा रहा था.लेकिन अब आशंका जताई जा रही है कि ये पक्षी शराब पीने से मरे.
पूर्वी रोमानिया में शनिवार को कॉन्सटांटा के लोगों ने कई मरे हुए पक्षियों को देखा और अधिकारियों को सर्तक किया कि शायद ये पंछी फ़्लू का शिकार हुए हैं.अब स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मौत ज़हरीली शराब पीने से हुई है.
अधिकारियों के मुताबिक अंगूरों से वाइन बनाने की प्रक्रिया के बाद जो सामग्री बचती है पक्षियों ने उसे पी लिया जो घातक साबित हुआ.
पिछले कुछ दिनों में अमरीका और स्वीडन समेत कई देशों में रहस्यमयी तरीके से पक्षियों की बड़ी संख्या में मौत की ख़बरें आई हैं.
रहस्यमयी मौत
अमरीका में नए साल में हज़ारों पक्षियों की मौत के लिए आतिशबाज़ी को ज़िम्मेदार ठहराया गया था.
नए साल की आधी रात को एक हज़ार से ज़्यादा ब्लैक बर्ड पक्षी अचानक आसमान से गिरने लगे.सुबह घरों की छतों, सड़कों और गलियारों में हर तरफ़ ब्लैक बर्ड के शव बिखरे पड़े थे.
कुछ विशेषज्ञों का अंदाज़ा है कि नए साल के मौके पर न्यूयॉर्क में हुई आतिशबाज़ी से यह पक्षी अत्यधिक तनाव से गुज़रे और ये उनके लिए जानलेवा साबित हुआ होगा.
जबकि स्वीडन में अधिकारियों का मानना है कि करीब 100 पक्षियों पर किसी ने गाड़ी चढ़ा दी थी.

No comments:

Post a Comment

अनेक नामों वाली पार्वती 🙏🏽

 देवीपार्वती के 108 नाम और इनका अर्थ 〰️〰️〰️〰️ देवी पार्वती विभिन्न नामों से जानी जाता है और उनमें से हर एक नाम का एक निश्चित अर्थ और महत्व ह...