Tuesday, January 25, 2011

facebook/mahatmagandhi/ 'आई हेट गांधी' पर फेसबुक के खिलाफ FIR




से » उत्तर प्रदेश » विस्तार

'आई हेट गांधी' पर फेसबुक के खिलाफ FIR

Facebook
Vote this article
Up (0)
Down (0)
Ads by Google
Rs. 1500 Free Advertising  www.Google.com/AdWords
Start Running Your Own Ads Here. Fill Out the Form & We'll Help You!
लखनऊ। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेकबुक व अन्य के खिलाफ सोमवार को लखनऊ में आपराधिक मामला दर्ज कराया है। ठाकुर ने फेसबुक पर 'आई हेट गांधी' नाम से चल रहे एक ग्रुप के आपराधिक कृत्य के सम्बन्ध में फेसबुक कंपनी तथा अन्य के खिलाफ यह आपराधिक मामला लखनऊ के गोमतीनगर थाने में दर्ज कराया है।

ठाकुर उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल भारतीय प्रबंधन संस्थान(आईआईएम) लखनऊ में शैक्षिक अवकाश पर हैं। ठाकुर ने अपनी एफआईआर में कहा है कि फेसबुक पर गढी गई इस कम्युनिटी 'आई हेट गांधी'में कई भद्दे शब्दों और गालियों का खुलेआम प्रयोग हो रहा है। ये अशोभनीय गालियां भारत देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए प्रयुक्त की जा रही हैं।

ठाकुर की तहरीर में इस प्रकरण में मुख्य भूमिका राहुल देवगन निवासी ग्राम-खौली, जिला पटियाला, पंजाब की बताई गई है जबकि अन्य लोगों में गौरब बैनर्जी, रोहन शिंदे, शिक्षित कुमार, गदाधर घोषाल, जसजीत सिंह, देवेन टंडन, अमित आर्य, विग्नेश एन वी तथा अन्य नामित किये गए हैं।

इन व्यक्तियों के अतिरिक्त फेसबुक इंक, मुख्यालय पालो अल्टो, कैलीफोर्निया, अमेरिका को इस प्रकार प्रदान किए जा रहे सेवा के माध्यम से किए जा रहे इस आपराधिक कृत्य के प्रति जानबूझ कर आंखें मूंदे रखने और इस आपराधिक कृत्य के बारे में जानकारी हो जाने के बाद भी उसके प्रति आवश्यक कदम नहीं उठाने के लिए जिम्मेदार बताते हुए आरोपी बताया गया है।

पुलिस के मुताबिक प्राथमिकी दर्ज कराने के पहले ठाकुर ने इन में से सभी व्यक्तियों से इस बात का अनुरोध किया था कि इस ग्रुप से आपत्तिजनक सामग्री हटा ली जाए पर इन लोगों ने ऐसा करने से इंकार कर दिया था। साथ ही फेसबुक ने भी ठाकुर द्वारा किये गए निवेदन पर कोई कार्रवाई नहीं की थी और यह ग्रुप यथावत जारी रहा।
English summary

No comments:

Post a Comment

अनेक नामों वाली पार्वती 🙏🏽

 देवीपार्वती के 108 नाम और इनका अर्थ 〰️〰️〰️〰️ देवी पार्वती विभिन्न नामों से जानी जाता है और उनमें से हर एक नाम का एक निश्चित अर्थ और महत्व ह...