Friday, October 8, 2021

सतसंग पाठ E / 081021

 राधास्वामी!/  08-10-2021-आज शाम सतसंग में पढा जाने वाला दूसरा पाठ:-                               


मेरे सतगुरु जग में आये । 

भौसागर जीव चिताये ।

मैं तो उमँग उमँग गुन गाता री ॥ १ ॥                                                                  

सतसँग कर प्रीति जगाई ।

 सेवा कर  प्रेम बढ़ाई ।

 मैं तो नित नित चरन धियाता री ॥ २ ॥                                                                

मेरे करम भरम सब काटे ।

 गुरु चरन वहीं मैं चाटे।

 अब काल न मोहि सताता री ॥३॥                               

घट में नित पूजा करता ।

 स्रुत चरन कँवल में धरता ।

गगना में शब्द बजाता री ॥४॥                                                                  

आरत की उमँग उठाई ।

सामाँ सब लेकर आई ।

 गुरु सन्मुख आरत गाता री ॥५॥               

●●कल से आगे●●●●●     

                                                                           

गुरु दया दृष्टि अब कीनी ।

 सुरत हुई लौलीनी ।

 मैं तो हुआ प्रेम रँग राता री ॥६॥                                      

 करमी  जिव अंधे धुंधे।

 फँसे काल के फंदे ।

 बिन सतगुरु कौन बचाता री ॥७॥                                                  

जो चाहोअपन उधारा ।

 गुरु चरनन धरो पियारा।

 जग जीवन आख सुनाता री ॥८॥                                     

गुरु प्रेमी जीव पियारे ।

 गुरु चरन सरनआधारे ।

मैं तो उन सँग प्रीति बढ़ाता री ॥९॥                                

गुरु दरशन पर बल जाऊँ ।

 शोभा मैं कस कस गाऊँ ।

मैं तो तन मन वार धराता री ॥ १० ॥                                                        गुरु दया करी अब भारी।

स्रुत सहसकँवल पग धारी ।

 घंटा और शंख बजाता री ॥११॥

स्रुत वहाँ से चली अगाड़ी।

अब पहुँची गुरु दरबारी ।

धुन मिरदंग गरज सुनाता री ||१२||

सुन्न में जाय किये अशनाना ।

 धुन मुरली गुफा पहिचाना ।

 सतपुर में बीन बजाता री ॥१३ ॥                                                                फिर अलख अगम को निरखा ।

 घर आदि  अनादी परखा ।

 राधास्वामी चरन समाता री ||१४||                                                       राधास्वामी पुरुष अपारा।

मुझ नीच अधम को तारा ।

 मैं तो छिन छिन महिमा गाता री ।। १५।।                                                          

मेरे उमँग उठत दिन राती ।

 निज चरन प्रेम स्रुत राती ।

 मैं तो दासन दास कहाता री ॥१६॥                                          

(प्रेमबानी-1-शब्द-33-पृ.सं.181,182,183, 184)

🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...