Wednesday, July 22, 2020

हाथ पाँव में सूनापन औऱ झनझनाहट हो


*🌹हाथ पैरों के सुन्न / झनझनाहट हो जाये तो.....🌹*

👉🏻हाथ पैर सुन्न होने का कारण - अंग के सुन्न होने या झनझनाहट का मुख्य कारण वहां रक्त संचार की कमी है। जब शरीर के किसी भी अंग में अधिक समय तक दबाव होता है या रक्त संचार ढंग से नहीं होता तो शरीर की नसों पर असर पड़ने लगता है। इससे शरीर के अंगों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और रक्त संचार नहीं हो पाता है, जिससे उन अंगों में झनझनाहट होने लगती है या वे सुन्न हो जाते हैं।

🌹1.यदि आपके हाथ या पैर सुन्न हो गए हैं तो आप एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं। फिर इसमें सुन्न हुआ अंग करीब 10 मिनट के लिए भिगो कर रखें। एेसा करने से काफी आराम मिलेगा।

🌹2.1 चम्मच दालचीनी और शहद मिला कर सुबह कुछ दिनों तक सेवन करें।

🌹3.हाथ पैरों के सुन्न पड़ने पर जैतून या फिर सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करके उससे हाथ पैरों की मालिश करें, इससे नसें खुलती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर ठीक हो जाता है।

🌹4. एक साफ कपड़े को गरम पानी { पानी जितना गरम सह सके उतना गरम ले  ज़्यादा गरम से स्किन जल जाने की संभावना } में भिगो कर कपड़े निचोड़ लें  उस कपड़े से  पांच-सात मिनट के लिए प्रभावित जगह को सेंके। सुन्नपन दूर होने तक इस उपाय को कई बार दोहराएं।

🌹5. नियमित व्यायाम करें

🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...