Saturday, July 18, 2020

सेहत ही धन hai.



कृष्ण मेहता:
🌹🎉🌹🎉🌹🎉🌹🎉🌹🎉🌹

*👨🏻‍🦱👉🏿घर पर खुद ही बनाएं ''आंवला की चाय '', वजन तो घटेगा ही शुगर भी होगी कंट्रोल👈🏿👩🏻‍🦱*



*👩🏻‍🦱👉🏿स्वाद में खट्टा और औषधीए गुणों से भरपूर आंवला का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं, इसकी चाय का सेवन किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है। जी हां, आंवले की पत्तियों की चाय डायबिटीज से लेकर मोटापा कम करने में मददगार होती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं आंवले की पत्तियों के बेहतरीन फायदे और इसे बनाने का तरीका➖👇🏾👇🏾👇🏾*

*🌺1️⃣👉🏿आंवले की चाय की विधि👈🏿* एक पैन में 1,1/2 कप पानी उबालें। फिर इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर, अदरक, 2-3 पुदीने की ताजी पत्तियां डालकर कम से कम 2 मिनट तक उबालें। जब चाय अच्छी तरह पक जाए तो इसे गैस से उतार लें। अब इसे छानकर शहद या शुद्व पुराना गुड मिलाकर चाय की तरह पिएं।

*🌺2️⃣👉🏿चलिए अब आपको बताते हैं आंवले की चाय पीने के फायदे➖👇🏾*

*🌹1️⃣👉🏿डायबिटीज में फायदेमंद👈🏿* फाइबर से भरपूर आंवला की चाय खून में शुगर को क्रमिक या धीरे-धीरे रिलीज करती है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। वहीं, रोजाना इसका सेवन टाइप-2 डायबिटीज नहीं होने देता।

*🌹2️⃣👉🏿इम्यूनिटी बढ़ाए👈🏿* एंटीओक्सिडेंट से भरपूर रोजाना 1 कप आंवला की चाय पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे ना सिर्फ आप कोरोना वायरस से बचे रहेंगे बल्कि यह मानसून में होने वाली बैक्टीरियल व वायरल बीमारियों से भी बचाव करेगा।

*🌹3️⃣👉🏿सर्दी-खांसी से राहत👈🏿* इस चाय का सेवन मानसून में होने वाली सर्दी-खांसी, जुकाम व गले में खराश से भी राहत देता है। साथ ही इसका सेवन वायरल फीवर में भी फायदेमंद है।

*🌹4️⃣👉🏿आंखों के लिए फायदेमंद👈🏿* आंवला की चाय मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस, ड्राई आईज सिंड्रोम या कमजोर नजर वालों के भी गुणकारी है। इसके अलावा इससे मानसून में होने वाली एलर्जी की समस्या भी नहीं होती।

*🌹5️⃣👉🏿फंगल इंफेक्शन👈🏿* इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण फंगल व बैक्टीरियल इंफैक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

*🌹6️⃣👉🏿बॉडी को करे डिटॉक्स👈🏿* यह शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। इससे आप गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

*🌹7️⃣👉🏿पाचन क्रिया रखे दुरुस्त👈🏿* इस चाय का सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता है, जिससे आप कब्ज, एसिडिटी, भूख ना लगना, पेट में इंफेक्शन व दर्द से बचे रहते हैं।

*🌹8️⃣👉🏿दिल को रखे स्वस्थ👈🏿* इससे ब्लड सर्कुलेशन व कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है, जिससे आप दिल की कई बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही इससे खून का थक्का नहीं बनता, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

*🌹9️⃣👉🏿डिप्रेशन व तनाव👈🏿* इससे तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी मानसिक परेशानियां दूर रहती है। साथ ही इससे मूड़ भी बेहतर होता है और दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

*🌹🔟👉🏿कैंसर से बचाव👈🏿* यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं को खराब होने से रोकती है, जिससे कैंसर से बचाव होता है।

👩🏻👉🏿 *इस जानकारी को अपने मित्रो तक पहुचाने के लिए कृपया शेयर जरूर करे।*


*
[7/18, 08:08] Morni कृष्ण मेहता: तापमान में अचानक बदलाव, मौसम में खुश्की की वजह से अक्सर लोग सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और वायरल जैसी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। लेकिन बात-बात पर दवाइयां खाने की बजाए आप कुछ नुस्खे अपना सकते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनेगी और आप बीमार पड़ने से बच जाएंगे। ● शहद, नींबू और इलायची का मिश्रणआधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू के रस की बूंदे डालिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।● हल्दी वाला दूध जुकाम में फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में एंटीआॅक्सीडेंट्स होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते है।हल्दी में एंटी बैक्टीरियल,एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद हैं,जो की इन्फेक्शन से लडती है।इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी,जुकाम मेंआराम पहुंचाती है।● गर्म पानी और नमक से गरारे..
गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है।
● गर्म पानी..
जितना हो सके गर्म पानी पिएं।आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे।● शहद और ब्रैंडी..
ब्रैंडी तो पहले ही शरीर गर्म करने के लिए जानी जाती है। इसके साथ शहद मिक्स करने से जुकाम पर काफी असर होगा।
● मसाले वाली चाय..
अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।● आंवला..
आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।
● अदरक-तुलसी..
अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है। ● अलसी..
अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।
● अदरक और नमक..
अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे। ● अनार का रस..
अनार के जूस में थोडा अदरक और पिपली का पाउडर डालने से खांसी को आराम मिलता है।
● काली मिर्च..
अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...