Wednesday, November 24, 2010

kbc

मुंबई, 9 जुलाई
आर यू श्‍योर, कॉन्‍फि‍डेंट, लॉक कर दि‍या जाये। इन तीन जुमलों ने अमि‍ताभ बच्‍चन और केबीसी को टेलीवि‍जन जगत के सबसे बड़े गेम शो के तौर पर स्‍थापि‍त कर दि‍या। अमि‍ताभ के डूबते करि‍यर को इस शो ने सहारा दि‍या और अमि‍ताभ के अंदाज ने स्‍टार प्‍लस को टेलीवि‍जन की टीआरपी की शि‍खर पर पहुंचा दि‍या। इस शो को अमि‍ताभ के अलावा शाहरुख खान ने भी होस्‍ट कि‍या, लेकि‍न वो अमि‍ताभ सरीखा जादू नहीं बि‍खेर सके। अब अमि‍ताभ केबीसी फोर लेकर आ रहे हैं। इस बार इस कार्यक्रम का प्रसारण सोनी पर होगा।

इस बार आप नए चैनल पर केबीसी की मेजबानी करेंगे। तीसरी बार आपके इस कार्यकम से जुड़ने की क्या वजह रही?
इस बार केबीसी के अधिकार सोनी के पास थे और उन्होंने मुझसे संपर्क किया। इससे जुड़े शोध और प्रस्तावित बदलावों के बारे में उन लोगों ने मुझे बताया। इसके बाद मैं इससे जुड़ने पर सहमत हो गया।
 
क्या आप मानते हैं कि आपने सिनेमा और टेलीविजन को नजदीक ला दिया है?
आप मुझे बहुत ज्यादा श्रेय दे रहे हैं। सबसे ज्यादा श्रेय इस कार्यक्रम को बनाने वालों को जाता है। इसके बाद इसकी कामयाबी की जिम्मेदारी दर्शकों को जाती है। मैं सिर्फ एक भाग्यशाली दर्शक था जो केबीसी के आनंददायक सफर में साथ रहा। मैं इस बात से खुश हूं कि यह कार्यक्रम सफल रहा।
 
क्या वजह रही केबीसी के बाद इस तरह के अन्य कार्यक्रमों को वह कामयाबी हासिल नहीं हो सकी जो आपके इस कार्यक्रम को मिली थी ?
मैं इससे सहमत नहीं हूं। शाहरुख खान, सलमान खान और कन्य कई लोगों के कार्यक्रमों को भी सफलता मिली है। इन सभी कार्यक्रमों का अपना महत्व रहा है। आगे भी इनकी अहमियत रहेगी।
 
क्या आप मानते हैं कि शाहरुख के केबीसी को उतनी सफलता नहीं मिली, जितनी अपेक्षित थी और इसीलिए आपको एक बार फिर शो की मेजबानी का मौका मिला है
ये बात बिलकुल सही नहीं है। शाहरुख ने बहुत शानदार तरीके से शो को संचालित किया। लेकिन, शो के आयोजकों को शायद लगा होगा कि एक बार मुझे मौका दिया जाना चाहिए। सोनी वालों ने मुझसे संपर्क किया तो मैं इंकार नहीं कर सका।
 
आपने केबीसी के दो संस्करणों की मेजबानी की थी। यह संस्करण कैसे अलग होगा?
इस संस्करण का मेजबान 10 साल ज्यादा उम्र का होगा और वह चश्मा लगाए होगा।
 
क्या शो की भाषा में कुछ नयापन होगा। यानी लॉक किया जाए रहेगा या कुछ नया मुहावरा गढ़ा जाएगा।
अभी इस बारे में कुछ तय नहीं है, इसलिए अभी कहना मुश्किल है।
 
आपकी हॉट सीट पर शाहरुख से लेकर सचिन तेंदुलकर तक तमाम बड़ी हस्तियां बैठी हैं। तो क्या इस बार भी हस्तियों का बैठना जारी रहेगा। और क्‍या हम इस बार अभिषेक और ऐश्वर्या को हॉट सीट पर देखेंगे।
अभी से कुछ भी कहना मुश्किल है। आयोजकों को तय करना है कि वो किन लोगों को हॉट सीट पर बैठाएंगे। हां, सेलेब्रिटी जरुर होंगी, मुझे ऐसा लगता है। लेकिन, ये सेलेब्रिटी कौन होंगी-ये कहना अभी बहुत जल्दी है।
 
अनिल कपूर ने फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में केबीसी के मेजबान की भूमिका निभाई थी। आप मानते हैं कि उन्होंने यह भूमिका बखूबी निभाई थी?
जी हां, उस भूमिका में वह बेहतरीन थे।

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...