Thursday, November 18, 2010

new old delhi

दिल्ली शहर के,
नई और पुरानी
दिल्ली शहर के ऐतिहासिक रूप से किया गया एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण शहरों में भारत में हैं । फिलहाल स्थिति यह है कि यह तीसरा सबसे करने की दृष्टि से आई. एम., जिनकी आबादी वर्षामान द्वारा ही मुंबई (बंबई) और कोलकाता में है | राष्ट्रीय राजधानी में नई दिल्ली का हिस्सा महानगरीय परिसर में दिल्ली में हुई ।
में दिल्ली से गंगा बेसिन नदी के तट पर उपनदी जमुना नदी की है । ऐतिहासिक दृष्टि से दिल्ली पर स्थित था के पश्चिमी तट के जमुना नहीं था क्योंकि इस क्षेत्र में एक परंपरा किया जाना चाहिए कि शहरों पर बॅँक के अधिकार की दिशा का प्रवाह छोड़ दिया और यह भी कि बॅँक छोड़ दी जानी चाहिए जंगली । शहर के विकास के साथ-साथ फैलने दोनों शहरी विकास बॅँकों, यद्यपि के प्रमुख क्षेत्रों में अभी भी शहर के पश्चिमी तट पर ।
दिल्ली के निकट की वृद्धि के संबंध में एक हिमालय की ऊंचाई पर केवल 1000 फुट के अधीन है । ऊंचाई की और विस्तार देने के लिए पर्याप्त है दिल्ली में कुछ ठण्डा प्रसंगों जम जाती है | सरकारी तौर पर इस बात की है कि बसंत के द्वारा पंचांग, 21 मार्च को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति का 21 जून effecively की गर्मी में दिल्ली, ऋतु के सर्वोच्च तापमान । की औसत अधिकतम तापमान इस मौसम में लगभग 100 जून के दौरान ° च लेकिन तापमान के औसत दैनिक को 110 ° उठती हैं. फा में बार-बार गरजते अप्रैल और मई |
दिल्ली के मानसून पर पहुंच के अंत में ही रहेगी जून और सितंबर के अंत में, कैलेंडर गर्मी । सामान्यत: दिल्ली में नमी के दौरान कम जुलाई और अगस्त, सिवाय उस स्थिति के मानसून ऋतु में होता है । औसतन वार्षिक वर्षा के बारे में दिल्ली का 26 से. मी. के.
के मानसून के बाद दो महीनों में छोरों सितम्बर, महीनों अक्तूबर और नवम्बर, काफी सुखद कर रहे हैं । सर्दियों में जाने पर विचार करने की अवधि के अंत में से नवम्बर से लेकर मध्य फरवरी | ठंडी के महीने में जनवरी, निम्न तापमान के औसत दैनिक ° 45. फा है इस पत्ते मध्य फरवरी को मध्य-मार्च तक एक बहुत ही संक्षिप्त वसन्त ऋतु परिवर्तन ।
वहां बहुत प्राचीन काल से किया गया है कि एक प्रमुख शहर में स्थान में दिल्ली में हुई । उपस्थित किये गये ब्रिटिश राज की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली को , जहां कि नया शहर में नई दिल्ली builtjust था दक्षिण के पुराने शहर है । के संबंधों के दो शहरों के पद पर आसीन नीचे दर्शाई गई हैं ।

नगरपालिका के बारे में बल्लियों से दिल्ली शहर 360 वर्ग मील सहित इस ऐतिहासिक पुराने शहर, जबकि शहर में नई दिल्ली बल्लियों 169 वर्ग मील है । चूंकि नया शहर बहुत कम घनी आबादी की तुलना में पुराने शहर के आधिपत्य के पुराने शहर के संदर्भ में बहुत अधिक जनसंख्या है ।
शहर में नए भूमि का काफी को समर्पित उद्यानों और चौड़ी सड़ेकों पर । गलियों में सीधी और unobstructed कर रहे हैं । में पुराने शहर तंग गलियों में हैं, और अनियमित मोड़ । इसका रक्षात्मक मूल्य है । घुसपैठियों की सेनाओं के पुराने शहर की संकीर्णता से किया जाएगा, जहां एक संकीर्ण सामने एक अपेक्षाकृत छोटे-छोटे संख्या में धावक किया जा सकता था और उनकी प्रगति पर रोक लगाने की अनुमति हमले की अन्य रक्षकों से' सुपर बल मूर्त्ति । ताकत और इन्ही विदेशी आकाताओं. जरूरी नहीं किया जाना चाहिए । वे जातीय गुट का एक उद्देश्य यह आग्रह बजा तबाही के आग्रह किया कि एक और जातीय गुट हो ।
देश के विभाजन के समय में दिल्ली अगस्त 1947 के अनुभवी होना चाहिए कि क्या किया गया एक सर्वाधिक अभिघातक प्रकरण पुनःजाना किसी भी शहर किया जा सकता था । देश के विभाजन से पहले दिल्ली ने महानगर जनसंख्या के लगभग सात सौ हजार । में एक माह के दौरान अपनी आबादी थर्रा को एक और रूप में आधा मिलियन कि शरणार्थियों की वजह से मदद गिराने में क्या पाकिस्तान बन गया ।
(को जारी रखा जाना चाहिए ।)

भौतिक स्वरूप क्षेत्र दिल्ली

दिल्ली के अतीत की और दो में उपस्थित होना, दो-क्षेत्र में नदी गंगा और यमुना नदियों को जोडना है । दिल्ली के पश्चिमी तट पर स्थित यमुना नदी के, किंतु उसके समीपता है कि गंगा नदी महत्वपूर्ण है । दिल्ली में एक समय के रूप से गंगा नदी घाटी और सिंधु नदी घाटी में जहां दक्कन के पठार थार रेगिस्तानी क्षेत्र आते हैं और उनके करीबी हिमालय पर्वत को सृजित करने और इस प्रकार के गलियारों में जहां दिल्ली स्थित है । इस संबंध में यह जैसे शिकागो स्थित है जो के बीच के संबंध में बात missouri-mississippi नदी प्रणाली तथा महान ३ाीलों प्रणाली है ।
मेड़ बनाना है, दिल्ली मेड़ बनाना, कि रन के पश्चिम में को नई दिल्ली में है और उसमें एक पहाडी, raisina पहाड़ी 15 मीटर उठ खड़ी हुई कि जहां नई दिल्ली अब खड़ा है । चोटी पर 40 प्रतिशत था raisina पहाड़ी पर लगी. हालंआंकि प्रदान करने के लिए एक कम पठार के सरकारी इमारत की नई राजधानी में भारत में हैं ।
नई दिल्ली माना जा सकता दसवीं राजधानी नगर के क्षेत्र में स्थित है । पिछली राजधानियों, अधिकांश थे जो दिल्ली नामक थे:

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...