Thursday, June 25, 2020

बाल झड़ने की समस्या से इस तरह निपटे








होम्योपैथिक उपचार से बाल झड़ने को रोकने के तरीके

Dr.Deepak Jain | Lybrate.com
Written and reviewed by
Homeopathy Doctor
20yrs exp  •  Agra
93% (1738 ratings)
होम्योपैथिक उपचार से बाल झड़ने को रोकने के तरीके
कई व्यक्ति बालों के झड़ने और बालों के झड़ने की समस्याओं से पीड़ित हैं, जो अनिवार्य रूप से कम आत्मसम्मान और कम आत्मविश्वास का कारण बनता है. हालांकि, यह एक जीवन धमकी की स्थिति नहीं है. इस विकार व्यक्तियों में गंभीर आत्मसम्मान के मुद्दों का कारण बन सकता है. चरम बालों के झड़ने के मुद्दों वाले अधिकांश व्यक्ति सामाजिक जीवन में असहज होते हैं और भीतर से पीड़ित हैं.
बालों के झड़ने के इलाज और रोकने के लिए कई प्रकार के और प्रकार की दवाएं हैं. हालांकि, होम्योपैथी ने किसी भी दुष्प्रभाव के कारण आश्चर्यजनक साबित किया है. होम्योपैथी एक वैकल्पिक चिकित्सा होती है जो शरीर में उपचार की प्रक्रिया को ट्रिगर करने के सिद्धांत पर कठोर रसायनों का इस्तेमाल नहीं करती है और काम करता है.
बालों के झड़ने का कारण बनने वाले संभावित परिस्थितियों -
  1. तनाव
  2. बहुत अधिक विटामिन ए सेवन
  3. गर्भावस्था (हार्मोनल परिवर्तन और तनाव)
  4. रजोनिवृत्ति
  5. आनुवंशिकता
  6. प्रोटीन की कमी
  7. खून की कमी
  8. विभिन्न हार्मोनल असंतुलन
  9. विटामिन बी की कमी
  10. थायरॉयड समस्याएं
  11. एलोपेशिया एरियाटा
  12. कठोर वजन घटाने
  13. उम्र बढ़ने
होम्योपैथिक दवाएं रेगथथ को बढ़ावा देने के लिए बालों की जड़ों को उत्तेजित करती हैं. होम्योपैथी में बाल दवाओं की सहायता के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं सभी प्राकृतिक स्रोत हैं और इसलिए सभी आयु समूहों के लोगों के इस्तेमाल के लिए सुरक्षित हैं. बालों के लिए होम्योपैथिक दवाओं को चुनने का मुख्य लाभ किसी भी विषाक्त दुष्प्रभाव का अभाव है. बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे आम होम्योपैथिक उपचार -
  1. अल्पासेआ आइडिया के कारण बालों का झड़ना: यह विकार प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होता है, जिससे विदेशी वस्तुओं के लिए बालों की गलती होती है और इस पर हमला करता है, जिससे बालों के ग़ैरका नुकसान होता है. व्यक्ति को पैच में बालों में हानिकारक रूप से खो देता है खालित्य के विशिष्ट उपचार के लिए कई दवाएं हैं उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं
        फ्ल्यूरिकम एसिडम: यह न केवल खालित्य से लड़ता है, बल्कि सिफलिस के बाद बाल गिरने को रोकने में भी कुशल है, जहां बाल टूटना, बालों के झड़ने और बालों के झड़ने बेहद बढ़ रहे हैं.
        फास्फोरस: यह खालित्य के उपचार में बहुत प्रभावी है और इसका इस्तेमाल अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याओं, रक्त, हड्डियों और तंत्रिका ऊतक समस्याओं को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है.
        कैलेसेरा कार्बनिका: बाल रेग्रोथ के लिए यह सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवाओं में से एक है. यह खुजली और खोपड़ी की पसीना को रोकता है.
        विंका नाबालिग: यह रूसी के साथ खालित्य के इलाज में बहुत प्रभावी है. असामान्य बाल वृद्धि का भी इस दवा के साथ इलाज किया जा सकता है.
  2. रूसी के कारण बालों के झड़ने: डंड्रफ़ एक आम समस्या है और इसका सबसे बुरा हिस्सा यह है कि इसके साथ तीव्र बाल गिरावट आती है. डेंड्ज आमतौर पर एक्जिमा और सोरायसिस के कारण होता है जिन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है वह निम्न प्रकार हैं -
        सोनोरियम: रूसी और बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे अच्छा उपचार इसके साथ ही हुआ है.
        मेझेरेम: चक्कर आना और घावों को चंगा करता है और कुचले हुए पोंछे में बालों के झड़ने का सालमना करता है.
        काली सल्फ्यूरिकम
        नेत्र्रम म्यूरिएटिकम
        पल्सटिला प्रैटेंसिस
  3. गंजापन: ज्यादातर पुरुषों को प्रभावित करता है. इसके लिए कुछ दवाओं की सिफारिश की जाती हैं:
        साइलीशिया
        बैरीट कार्बनिका
        लाइकोपोडियम क्लावेटम
    हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि बालों के झड़ने के मामले में, इससे पहले कि आप कोई भी दवाइयां ले लें. एक संपूर्ण उपचार के लिए होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श करें.
 6982 people found this helpful

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...