Friday, June 19, 2020

महुआ के लाभ हानि





महुआ के फायदे और नुकसान

आदिवासी भारतीयों के लिए महुआ का पेड़ बहुत महत्व रखता है। आदिवासी लोग न सिर्फ खाने के लिए बल्कि ईंधन के रूप में भी महुआ का उपयोग करते हैं। क्या आपने कभी महुआ का नाम सुना है, अगर नहीं तो आज इस लेख में हम आपको महुआ के फायदों और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

महुआ में औषधीय और चिकित्सकीय गुणों से भरपूर तत्‍व मौजूद हैं। यह मौसमी फ्लू, बुखार, मिर्गी, कैंसर जैसी तमाम समस्याओं का एक समाधान है। आयुर्वेद में यह बात कही गई है कि पूरे विश्व में महुआ का इस्तेमाल किया जाता है।

महुआ में पोषक तत्व
महुआ के बीज स्वस्थ वसा (हैल्दी फैट) का अच्छा स्रोत हैं। इसका इस्तेमाल मक्खन बनाने के लिए किया जाता है। महुआ के हर हिस्से में विभिन्न पोषक तत्व मौजूद हैं। आइए जानते हैं महुआ के बीजों में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में।

मक्खन बनाने के लिए महुआ के बीज का उपयोग पुराने समय से किया जा रहा है। सौंदर्य प्रसाधनों और फार्मेसी में कोको बटर की जगह तथा चॉकलेट और घी में मिलावट के लिए कुकिंग ऑयल की जगह इसका उपयोग किया जाता है।

मौसमी अनाज के विकल्प के रूप में महुआ के बीज से बने आटे से रोटी और पूड़ी बनाई जाती है।
चूंकि, महुआ के बीज वसा का अच्छा स्रोत होते हैं इसलिए शोध में इसके जैव ईंधन (बायोफ्यूल) के रूप में कार्य करने के संकेत मिले हैं।
शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण महुआ के फूलों का इस्तेमाल भारतीय मिठाईयों जैसे कि बर्फी, खीर, हलवा और मीठी पूड़ी बनाने में किया जाता है।
महुआ के फलों का इस्तेमाल शराब बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा महुआ के फूलों को पशु जैसे गाय के चारे के तौर पर भी दिया जाता है, इससे उनमें दूध का उत्पादन बढ़ता है।

महुआ के फायदे
महुआ के पेड़ में मौजूद औषधीय गुण असंख्य बीमारियों का इलाज करने में सहायक हैं। महुआ के फूल का रस हृदय रोग, लिकोरिया (योनि से सफेद पानी आना), मीनोरेजिया (मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव होना), पॉलीयूरिया (बार-बार पेशाब आना), ब्रोंकाइटिस और टाॅन्सिलाइटिस में फायदेमंद है।

महुआ की छाल का इस्तेमाल क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज मेलिटस और ब्लीडिंग में किया जाता है। गठिया और बवासीर की दवाई के रूप में महुआ की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जड़ सूजन, दस्त और बुखार में बहुत असरकारक होती है।

महुआ के फूल खाने के फायदे अल्सर में
गैस्ट्रिक जूस के अत्यधिक बनने की वजह से पेट की म्यूकस लाइनिंग (ये पेट में मौजूद पाचक रसों से पेट की सुरक्षा करने में मदद करती है) में अवरोध उत्पन्न होता है जिसके कारण पेट की अंदरूनी परत में घाव बनता है। अल्सर-रोधी गुणों के कारण महुआ को पेप्टिक अल्सर के लक्षणों से राहत पाने में असरकारी पाया गया है।

ये हिस्टामाइन (पेट में एसिड के उत्पादन को कंट्रोल करने वाला तत्व) के स्राव को रोकता है जिससे इसके कारण होने वाली पेट से संबंधित दिक्कत में कमी आती है और अल्सर को ठीक होने में मदद मिलती है।

महुआ पेट के म्यूकस मेंब्रेन के ऊपर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है जो कि अत्यधिक एसिड बनने के नकारात्मक प्रभावों से बचाती है।

महुआ का लाभ दांतों के लिए
स्वस्थ मसूड़ों और टॉन्सिलाइटिस के लिए महुआ को लाभकारी माना गया है। इसके इस्तेमाल के लिए महुआ के पेड़ की छाल से निकले 4 मि.ली रस को 300 मि.ली पानी में मिलाएं।
मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण से नियमित कुल्ला करें।

गंभीर टाॅन्सिलाइटिस और फेरिंजाइटिस (गले में सूजन) के लक्षणों से राहत पाने के लिए भी यह मिश्रण उपयोगी है।
लैब में हुए अध्ययनों के अनुसार महुआ की छाल में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जिस वजह से यह दांतों से जुड़ी समस्याओं में लाभकारी है।
महुआ के औषधीय गुणों से पाएं ब्रोंकाइटिस से दूरी
ब्रोंकाइटिस की गंभीर स्थिति से आराम पाने के लिए महुआ के फूल से निकले रस को एक गिलास दूध के साथ मिलाकर पीएं। ब्रोंकाइटिस में श्वास नलियां जैसे मुंह और नाक में सूजन आ जाती है। बलगम बनने की वजह से पहले खांसी और फिर घरघराहट एवं सांस लेने में तकलीफ होती है।

महुआ के फूल बलगम को पतला कर इसे बाहर निकालने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों से युक्त जड़ी-बूटी होने के कारण महुआ सूजन को कम कर तुरंत आराम दिलाती है।

महुआ का उपयोग करें मिर्गी में
मिर्गी एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र संबंधी रोग है। यह बीमारी होने पर व्यक्ति को दौरे पड़ने लगते हैं। वैसे तो मिर्गी के लिए कई तरह की दवाईयां मौजूद हैं लेकिन आदिवासी लोग इस बीमारी के इलाज के लिए अब भी प्राकृतिक तरीकों का ही इस्तेमाल करते हैं।
हमारे पेज #ayurvedick आयुर्वेदिक को लाइक करे
यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कृपा इसको अधिक से अधिक शेयर करे और लाइक भी करे |
धन्यवाद् !v

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...