Monday, November 2, 2020

स्वराज ( नाटक )

 **परम गुरु हुजूर साहबजी महाराज -【स्वराज्य 】 

कल से आगे:-

  फिलहाल हर सूबे के अंदर एक सभा कायम की जावे जिसके कम से कम 50 सभासद हों- ये सभासद लोकमत राय से मुन्तखिब किये जायँ- 25 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले मर्द व औरत राय देने के हकदार होंगे और इंतिखाब के वक्त मर्द और औरत में तमिज न की जायगी - ये सभासद अपने में से सबसे काबिल को प्रधान नियुक्त करेंगे और प्रधान हस्बमर्जी किसी सभासद् को नायब प्रधान नामजद करेगा।।   

                                           

 हमारी ख्वाहिश है कि तमाम रिआया को आगाह कर दिया जावे  कि इस हक का इस्तेमाल सोच समझ कर करें क्योंकि रफ्ता रफ्ता वे सब इख्तियारात, जो इस वक्त सूबों के गवर्नर को हासिल है, इन सभाओं के सुपुर्द हो जावेंगे और रिआया की बेहबूदी व तरक्की का दारोमदार आइंदा इन सभाओं की काबिलियत पर होगा।  

फिलहाल सीगेजात- बजट सालाना, तालीम, म्यूनिसिपैलिटी व डिस्ट्रिक्टबोर्ड, कृषि और शिल्प व्यापार और स्वास्थ्य रक्षा सभाओं के सुपुर्द किये जावेंगे  और गवर्नर साहबान इन मुहकमों के मुतअल्लिक़ तमाम जरूरी काम इस सभा की मंजूरी से करेंगे।  

हमें उम्मीद है कि मेम्बरान् सभा व गवर्नर आपस में तय करके इस किस्म के कवायद मुरत्तब करेंगें कि जिनपर अमल करने से फरीकैन अपनै फरायजे मन्सबी निहायत सुगमता के साथ अंजाम देते रहें।। 

                                              

हमारी यही ख्वाहिश है कि अगर नगरकोटनिवासी रिआया को मंजूर हो तो श्रीमती राजकुमारी जी को सूबा नगरकोट की सभा का अव्वल प्रधान मुन्तखिब किया जावे लेकिन हम इस मुआमले में किसी किस्म का जोर या दबाव डालना पसंद न करेंगे। क्रमशः              

 🙏🏻राधास्वामी🙏🏻


🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...