Tuesday, February 25, 2020

मैं पैसा हूं





प्रस्तुति - कृति सृष्टि दृष्टि अमी मेहर



*वाह रे पैसा! तेरे कितने नाम?*

मंदिर मे दिया जाये तो *( चढ़ावा )*

स्कुल में *( फ़ीस )*

शादी में दो तो *( दहेज )*

तलाक देने पर *( गुजारा भत्ता )*

आप किसी को देते हो तो *( कर्ज )*

अदालत में *( जुर्माना )*

सरकार लेती है तो *( कर )*

सेवानिवृत्त होने पे *( पेंशन )*

अपहर्ताओ के लिएं *( फिरौती )*

होटल में सेवा के लिए *( टिप )*

बैंक से उधार लो तो *( ऋण )*

श्रमिकों के लिए *( वेतन )*

मातहत कर्मियों के लिए *( मजदूरी )*

अवैध रूप से प्राप्त सेवा *( रिश्वत )*

और मुझे दोगे तो *(गिफ्ट)*

 *मैं पैसा हूँ:!*

मुझे आप मरने के बाद ऊपर नहीं ले जा सकते; मगर जीते जी मैं आपको बहुत ऊपर ले जा सकता हूँ।

*मैं पैसा हूँ:!*

मुझे पसंद करो सिर्फ इस हद तक कि लोग आपको नापसन्द न करने लगें।

*मैं पैसा हूँ:!*
मैं भगवान् नहीं मगर लोग मुझे भगवान् से कम नहीं मानते।

*मैं पैसा हूँ:!*

मैं नमक की तरह हूँ; जो जरुरी तो है मगर जरुरतसे ज्यादा हो तो जिंदगी का स्वाद बिगाड़ देता है।

*मैं पैसा हूँ:!*

इतिहास में कई ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे जिनके पास मैं बेशुमार था; मगर फिरभी वो मरे और उनके लिए रोने वाला कोई नहीं था।

*मैं पैसा हूँ:!*

मैं कुछ भी नहीं हूँ; मगर मैं निर्धारित करता हूँ; कि लोग आपको कितनी इज्जत देते है।

*मैं पैसा हूँ:!*

मैं आपके पास हूँ तो आपका हूँ:! आपके पास नहीं हूँ तो; आपका नहीं हूँ:! मगर मैं आपके पास हूँ तो सब आपके हैं।

 *मैं पैसा हूँ:!*

मैं नई नई रिश्तेदारियाँ बनाता हूँ; मगर असली औऱ पुरानी बिगाड़ देता हूँ।

 *मैं पैसा हूँ:!*

मैं सारे फसाद की जड़ हूँ;
 मगर फिर भी न जाने क्यों सब मेरे पीछे ही इतना पागल बने रहते हैं:?।

नमस्ते

🤔🤔😇😇😍😍👌👌🙌🙌😲😲🤣

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...