Wednesday, August 5, 2020

ज़ब चिड़िया चुग गयी खेत....

" पहले कबहूं ना सुनी, अबहूं कहत हूं चेत ।

  फिर पीछे पछताएगा, जब चिड़ियाँ चुग गई खेत ।।"

  जड़ समान  सेवक बने, सारा  आप खोय ।
  मन   राखे   बैराग में, ताप न  व्यापै  कोय।।

  मेरे प्रेमी भाईयों ! उस अनामी दयालु - दाता ने सबको क़ैद व बन्द में लाकर  रख दिया है । सबकी गति एक - सी कर रखी है । क्या राजा क्या रंक ? रंक को थोड़े खाने के लाले जरूर पड़े हैं लेकिन वह तन और मन दोनों से मजबूत है । 

     
अगर हम बाज़ आते तो आज इस हाल में न होते। हमने नफ़रतों को गले लगाया और गुस्से के ज़ेरे असर आ  गए । हमने ग़ैर धरम के मानने वालों को चुन - चुन कर गालियां  दीं । हमने इन्सानियत के तक़ाज़ों  को फरामोश कर  दिया ।

      
हम भूल गए  कि क़ुदरत का तरीक़ा - ए - अमल एक ही है । वहां कोई इम्तियाज़ नहीं । उसकी लाठी के आगे सारी पीठें झुकी हुई हैं । यहां किसी की कोई हुशियारी काम न आती।

    
जीना है ओर दूसरों को जिन्दा देखना है तो खुदी ( अहंकार) ख़ुदगर्ज़ी ( स्वार्थ ) नफरत और गुस्से जैसे शैतानी जज़्बातों को काबू में करना होगा । और खुद सुपुर्दगी अख़्तियार करनी होगी । अपने आप को उसके हाथों में छोड़ना होगा । जैसे नया पैदा हुआ नौमौलूद बच्चा दायी के हाथ में या मुर्दा, नहलाने वाले के हाथ में ।
क्या करोगे संरजाम जुटाकर, जब न तुम होओगे न  तुम्हारी बस्तियां ही बची होंगी । एक वीराना होगा। डरो और बचो। मैं खुले रूप से डराने वाले की विरासत का पैरोकार हूं और तुम्हें, तुम्हारे अंजाम से डरा रहा हूं । कि तुमने यहां तो अपने लिए खांई खोदी ही, वहां भी अपनी हलाक़त का सामान इकट्ठा कर लिया है ।

     
अब भी वक़्त है तौबा का दामन थाम लो और सच्चों का रास्ता अख़्तियार करो । तुम्हारी ग़ामज़नी, तुम्हारी पेशक़दमी उसके ज़लाल को ज़माल में बदल देगी । रोना तो सीख लो । हो सकता है कि उसकी रहमत जोश में आए ।

  
मारग चलते जो गिरे, ताको  नांही  दोस ।
  कह  कबीर बैठा रहे, ता सिर करड़े कोस।।

  दुनिया में चमत्कार का नहीं चरित्र का सिक्का चलता रहा  है  और चलता रहेगा । चरित्र तप बल है।

  हरी  हृदय  सबके   बसें , बिरला  बूझे  कोय ।
  जे   बूझे   यहि   भेद  को, हरी  सरीखे  होय ।।

************************
        मालिक  दयालु  दया  करे
******************

      गुलाम   गुलाब  शाह  क़ादरी 🌹🌹🙏🙏


------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...