Monday, May 24, 2021

प्रार्थना

 🌹यह तीन प्रार्थनाएँ आपके जीवन को प्रसन्नता से भर देंगीं।



प्रस्तुति - कृष्ण मेहता


 *पहली प्रार्थना*

रात को सोते समय भगवान् से प्रार्थना करो

‘‘हे मेरे प्राणनाथ! हे गोविंद ! जब मेरी मौत आवे और मेरे अंतिम सांस के साथ, जब आप मेरे तन से बाहर निकलो तब आपका नाम उच्चारण करवा देना। भूल मत करना।’’


 *दूसरी प्रार्थना*

प्रातःकाल उठते ही भगवान् से प्रार्थना करो

‘‘हे मेरे प्राणनाथ !  हे गोविंद ! इस समय से लेकर रात को सोने तक, मैं जो कुछ भी कर्म करूँ, वह सब आपका समझ कर ही करूँ और जब मैं भूल जाऊँ, तो मुझे याद करवा देना।’’


 *तीसरी प्रार्थना*

प्रातःकाल स्नान इत्यादि करने तथा तिलक लगाने के बाद भगवान् से प्रार्थना करो

‘‘हे मेरे प्राणनाथ ! हे गोविंद! आप कृपा करके मेरी दृष्टि ऐसी कर दीजिये कि मैं प्रत्येक कण-कण तथा प्राणीमात्र में आपका ही दर्शन करूँ।’’


इन तीनों प्रार्थनाओं को आप नित्य करें ताकि ये प्रार्थना करना स्वभाव बन जाये।


सदैव जपें - 


🌿🍁🍃 *...पहले लोग मरते थे और आत्मा भटकती थी, अब आत्मा मर गई है और लोग भटक रहे है...*🌿🍁🍃

           🌳


"

 ** 🌳


*"हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे|*

    *हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे॥"*

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...