Saturday, September 26, 2020

घास औऱ बांस

 घास और बाँस 


ये कहानी एक ऐसे व्यक्ति की है जो एक *बिज़नेस मैन* था लेकिन उसका *बिज़नेस* डूब गया और वो पूरी तरह *निराश और हताश* हो गया। अपनी लाइफ से बुरी तरह थक चुका था। अपनी लाइफ से बहुत *घुटन महसूस* करने लगा था।


एक दिन परेशान होकर वो जंगल में गया और जंगल में काफी देर अकेले बैठा रहा। कुछ सोचकर भगवान से बोला – *मैं हार चुका हूँ, मुझे कोई एक वजह बताइये कि मैं क्यों ना हताश होऊं, मेरा सब कुछ खत्म हो चुका है।*


*मैं क्यों ना frustrate होऊं?*


कृपया मेरी मदद करे....


*भगवान का जवाब*


तुम जंगल में इस *घास और बांस* के पेड़ को देखो- जब मैंने *घास और इस बांस के बीज* को लगाया। मैंने इन दोनों की ही बहुत अच्छे से *देखभाल* की। इनको बराबर *पानी* दिया, बराबर *सूर्य का प्रकाश* दिया।


घास बहुत *जल्दी बड़ी* होने लगी और इसने धरती को *हरा भरा* कर दिया लेकिन *बांस का बीज बड़ा* नहीं हुआ। लेकिन *मैंने बांस के लिए अपनी हिम्मत नहीं हारी।*


दूसरी साल, *घास और घनी* हो गयी उस पर *झाड़ियाँ* भी आने लगी लेकिन *बांस के बीज* में कोई प्रगति नहीं हुई। लेकिन मैंने फिर भी *बांस के बीज के लिए हिम्मत नहीं हारी।*


तीसरी साल भी *बांस के बीज में कोई वृद्धि* नहीं हुई, लेकिन मित्र मैंने फिर भी *हिम्मत नहीं हारी।*


चौथे साल भी *बांस के बीज* में कोई *प्रगति* नहीं हुई लेकिन मैं फिर भी लगा रहा।


पांच साल बाद, उस *बांस के बीज से एक छोटा सा पौधा अंकुरित* हुआ……….. *घास* की तुलना में ये बहुत *छोटा था और कमजोर* था लेकिन केवल 6 महीने बाद ये छोटा सा *पौधा 100 फ़ीट लम्बा हो गया*।


मैंने इस *बांस की जड़ को वृद्वि करने के लिए पांच साल* का समय लगाया। इन पांच सालों में इसकी जड़ इतनी *मजबूत हो गयी कि 100 फिट से ऊँचे बांस को संभाल सके।*


जब भी तुम्हें *जीवम में संघर्ष* करना पड़े तो समझिए कि आपकी *जड़ मजबूत* हो रही है। आपका *संघर्ष आपको मजबूत* बना रहा है जिससे कि आप आने वाले  कल को *सबसे बेहतरीन बना सको।*


मैंने बांस पर हार नहीं मानी,

मैं तुम पर भी हार नहीं मानूंगा,

*किसी दूसरे से अपनी तुलना(comparison) मत करो*

*घास और बांस* दोनों के बड़े होने का समय अलग अलग है दोनों का *उद्देश्य अलग अलग है।*


तुम्हारा भी *समय आएगा*। तुम भी एक दिन *बांस के पेड़ की तरह आसमान छुओगे*। मैंने *हिम्मत नहीं हारी*, तुम भी मत हारो ! 


शिक्षा: हमे अपने जीवन में संघर्ष  से नही घबराना चाहिए, यही संघर्ष हमारी सफलता की जड़ों को मजबूत करेगा। हमे लगे रहना चाहिए, आज नहीं तो कल हमारा भी दिन आएगा।

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...