Wednesday, May 13, 2020

हनुमान दासता





भक्तशिरोमणि श्रीहनुमान्‌जी की दास्य-रति
(पोस्ट 04)

वात्सल्य-रति

वात्सल्य-रतिमें भक्तका यह भाव रहता है कि मैं भगवान्‌की माता हूँ या उनका पिता हूँ अथवा उनका गुरु हूँ और वे मेरे पुत्र हैं अथवा शिष्य हैं । अतः मेरेको उनका पालन-पोषण करना है, उनकी रक्षा करना है ।

हनुमान्‌जीको भगवान्‌ श्रीरामका पैदल चलना सहन नहीं होता । जैसे माता-पिता अपने बालकको गोदमें लेकर चलते हैं, ऐसे ही रामजीकी कहीं जानेकी इच्छा होते ही हनुमान्‌जी उनको अपनी पीठपर बैठाकर चल पड़ते हैं‒

लिये दुऔ जन पीठि चढ़ाई ॥
………………..(मानस ४/४/३)
पृष्ठमारोप्य तौ वीरौ जगाम कपिकुञ्जरः ॥
…………………(वाल्मीकि॰ कि॰ ४/३४)

माधुर्य-रति

माधुर्य-रतिमें भक्तको भगवान्‌के ऐश्वर्यकी विशेष विस्मृति रहती है; अतः इसमें भक्त भगवान्‌के साथ अपनी अभिन्नता (घनिष्ट अपनापन) मानता है ।
माधुर्य-भाव स्त्री-पुरुषके सम्बन्ध में ही होता है‒यह नियम नहीं है । माधुर्य नाम मधुरता अर्थात्‌ मिठास का है और वह मिठास भगवान्‌ के साथ अभिन्नता होने से आती है । यह अभिन्नता जितनी अधिक होगी, उतनी ही मधुरता अधिक होगी । अतः दास्य, सख्य तथा वात्सल्य-भावों में से किसी भी भाव की पूर्णता होने पर उसमें मधुरता कम नहीं होगी । भक्तिके सभी भावोंमें माधुर्य-भाव रहता है ।

जय सियाराम ! जय जय सियाराम !!

(शेष आगामी पोस्ट में )
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित, श्रद्धेय स्वामी रामसुखदास जी की “कल्याण-पथ” पुस्तकसे

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...