Thursday, October 15, 2020

रोजाना वाक्यात 16/10

 **परम गुरु हुजूर साहबजी महाराज - रोजाना वाक्यात-


 कल से आगे 

:-थोड़ी देर के बाद कर्नल रहमान, बेगम रहमान व मिस्टर मिसेज रीज तशरीफ लाये। कर्नल रहमान सिविल सर्जन आगरा है। मुद्दत से वादा था कि बेगम साहिबा को दयालबाग लायेंगे। आज वह वादा पूरा हुआ । मिस्टर रीज  आगरा में सुपरिटेंडेंट पुलिस रह चुके हैं। दयालबाग के बड़े प्रशंसक है । मिसेज रीज ने कहा मैं का वादा करती हूँ कि हमेशा दयालबाग डेरी का मक्खन इस्तेमाल करुँगी। मिस्टर रीज ने पूछा - महात्मा गांधी की दयालबाग के बारे में क्या राय है?  मैंने कहा वह दयालबाग से नाखुश है इसके बाद मैनें चन्द कारण बयान किये।                                      

रात के सत्संग में तत्वज्ञान के विषय पर रोशनी डाली गई । असली ज्ञान शक्ति सुरत यानी रुह में है। सुरत और मन की ग्रंथि लगने से जीवात्मा बन गया है। सुरत की ज्ञान शक्ति के प्रभाव से जीवात्मा में भी एक किस्म की ज्ञान शक्ति आ गई है। 

 जब जीवात्मा कोई स्थूल जिस्म अपनाया करता है तो उसकी यह ज्ञान शक्ति उस शरीर के पर्दे में दब जाती है । कुदरत की शक्तियाँ ( रोशनी, आग वगैरह) की धारे हमारे इंद्री द्वारों पर टकरा टकरा कर उच्च पदों के अंदर छिपी हुई ज्ञान शक्ति को गति में लाती है और कुछ हमारा मन अंतर से जोर लगाता है इस तरह जीवात्मा की ज्ञान शक्ति बेदार हो जाती है और हमें आँख कान वगैरह के जरिये से संसार का ज्ञान हासिल होता है । लेकिन स्पष्ट रूप से यह ज्ञान सत्य ज्ञान नहीं है।

 यह तो महज वह ज्ञान है कि शरीर के पदों के मार्फत और कुदरत की स्थूल शक्तियों की मदद से हमारा जीवात्मा हासिल करता है। यानी हम संसार को ऐसा देखते व समझते हैं जैसा हमारी ज्ञानेंद्रियां, बुद्धि और रोशनी गर्मी वगैरह, स्थूल शक्तियां दिखलाती है।

 तत्व ज्ञान वह है जो बिला किसी पर्दे वगैरह शक्ति के हस्तक्षेप के हासिल हो और वह  तब हो सकता है जब हमारे अंदर सुरत की शक्ति स्वतंत्र रूप से अपना प्रकटन कर सके। और किसी खास इंद्री  द्वारे का इस्तेमाल या किसी बाहर शक्ति का दखल न हो। यानी खुद हमारी सुरत अपनी निजी शक्ति का इस्तेमाल करके ज्ञान हासिल करें उस वक्त यानी उस हालत में जो ज्ञान हासिल होगा वह मौजूदा ज्ञान से कतई भिन्न होगा और उस हालत का तजुर्बा हासिल किया अगर कोई शख्स उस ज्ञान का अनुमान करें तो उसका अनुमान वही हैसियत रखेगा जो एक अंधे का अनुमान किसी खूबसूरत तस्वीर के मुतअल्लिक़ रखता है।                               

 🙏🏻राधास्वामी🙏🏻**

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...