Sunday, October 11, 2020

अनमोल संदेश

   परम् गुरु मेहताजी साहब का सबो के लिए संदेश     


प्रातः काल उठने वाले एवं मितव्ययी, परिश्रमी , सत्यभाषी , दयावान और विचारशील , उत्तम नागरिक और हुजूर राधास्वामी दयाल के सच्चे भक्त बनिए ।


    यदि आप भोजन चाहते है तो पहले परिश्रम करके पसीना बहाइए । यदि आप स्वशासन चाहते हैं तो पहले अपने ऊपर शासन व संयम करना सीखिए । यदि आप अपने आपको किसी वस्तु के पाने के योग्य बनाना चाहते हैं तो दूसरों की सेवा करना सीखिए ।

 किसी चीज़ को नष्ट न करना मेरे जीवन का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत रहा है । मैंने हमेशा पुरुषों और स्त्रियों , बूढों और नौजवानों सबको समान रूप से यह परामर्श दिया है कि वे हमेशा ध्यान रखें कि वे अपना समय , अपनी शक्ति , अपने विचार , अपना धन , अपने खाने की चीज और वस्त्र अर्थात् जो कुछ उनके पास हो उसे नष्ट न होने दें ताकि जरूरत के समय उनको उसकी कमी महसूस न हो । मेरा यह भी विचार है कि किसी चीज़ का नष्ट करना पाप से कुछ कम नहीं है ।

   जो संगत अपने काम में आगे बढ़ना चाहती है उसे अपने उद्देश्य , विचार एवं क्रिया में एक होना चाहिए । उसे यह भी चाहिए कि अपने कार्यकर्ताओं , धन और सामान से संबंधित सभी साधनों को सुरक्षित रखे और दूरदर्शिता से काम ले तथा अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए उचित समय के अन्दर इंतजाम करे । 

यह केवल तभी मुमकिन हो सकता है जब उस संगत का हर सदस्य अपनी संगत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए यथाशक्ति ज़ोर लगाए । अनुशासन, क़ुरबानी और लगातार सख्त मेहनत इस प्रयास में न सिर्फ सहायक हैं बल्कि निहायत ज़रूरी हैं ।

🙏🙏🙏 radhaswsmi🙏🙏 राधास्वामी 🙏🙏🙏


No comments:

Post a Comment

सूर्य को जल चढ़ाने का अर्थ

  प्रस्तुति - रामरूप यादव  सूर्य को सभी ग्रहों में श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते है इसलिए सभी ग्रहो में सूर्...